बिहार में होली से पहले शराबियों को बड़ी राहत, अब नहीं होगी जेल।

बिहार में शराबबंदी कानून को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार नित्य नये-नये फरमान जारी कर रही है। जहां इसी कड़ी में शराबियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। बताते चलें कि कुछ दिनों पहले ही बिहार में हेलिकॉप्टर से शराबियों और शराब माफियाओं की निगरानी को लेकर बिहार सरकार ने मुहिम शुरू की हैं। वहीं अब शराब को बंद करने के लिए नये पैंतरा आजमाया है।

शराब पीने वाले बचेंगे जेल जाने से

बिहार में सरकार ने इसको लेकर बड़ा फैसला लिया है। जिसके मुताबिक अब शराब पीकर पकड़े जाने वाले को जेल नहीं भेजा जाएगा। हालांकि इसको लेकर सरकार ने नियम में बदलाव कर कुछ शर्तें रखी है। शर्त इस प्रकार है- शराब पीने वाले को पकड़ाने पर जेल नहीं भेजा जाएगा, इसके बदले उसे केवल शराब तस्करों की जानकारी देनी होगी। अगर उसके बताए सूचना पर शराब माफिया पकड़ाते हैं तो शराब पीने वाले जेल जाने से बच जायेंगे। तथा उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी मध निषेध विभाग की होगी।

शराब तस्करों की सक्रियता ने बढ़ाई सरकार की चिंता

मालूम हो कि बिहार में शराबबंदी अप्रैल 2016 में लागू किया गया था। हालांकि इसके साथ ही बिहार में शराब तस्कर काफी सक्रिय हो गए हैं। और इसको लेकर लगातार विपक्ष आवाज उठा रही है। वहीं दूसरी ओर जेलों के साथ-साथ बिहार की अदालतों पर भी शराबबंदी के मामलों का बोझ बढ़ गया था। जिसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया था। जहां कोर्ट में जमानत याचिका के लिए लंबी अंबार पर कोर्ट ने चिंता जताई थी। लेकिन इससे पहले बिहार सरकार ने शराबियों को गिरफ्तार सशर्त ना करने का फैसला लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.