विश्व का सबसे विशाल राम मंदिर का निर्माण बिहार में, जाने कहां पर???

बिहार में विश्व का सबसे बड़ा राम मंदिर का निर्माण बिहार में हो रहा है। बता दें कि बिहार के पूर्वी चंपारण के जानकीनगर में राम मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है। लोगों की मान्यता है कि सीता से विवाह के बाद जनकपुर से लौटते वक्त श्रीराम की बारात यहां रूकी थी। अब उस स्थल पर दुनिया के सबसे बड़े राम मंदिर का निर्माण हो रहा है।

मंदिर का निर्माण 500 करोड़ की लागत से

बताते चलें कि पूर्वी चंपारण के जानकीनगर में राम मंदिर का निर्माण पटना के महावीर मंदिर ट्रस्ट की ओर से कराया जा रहा है। वहीं इस मंदिर का निर्माण कार्य नोएडा की कंपनी एसबीएल कंस्ट्रक्शन को मिला हैं। पटना महावीर मंदिर ट्रस्ट के सचिव द्वारा दिए गए जानकारी के मुताबिक इस मंदिर के निर्माण कार्य पर 500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

दुनिया का सबसे विशाल मंदिर

राम मंदिर दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर होगा, जो करीब 270 फीट ऊंचा होगा। मंदिर की लंबाई 1080 फीट और चौड़ाई 540 फीट तक हैं। वहीं बता दें कि इस सबसे बड़े मंदिर परिसर के तीनों तरफ़ सड़क हैं। राम मंदिर में 250 टन वजनी शिवलिंग की स्थापना की जाएगी। महावीर मंदिर के आचार्य के कहे अनुसार इस मंदिर में दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग स्थापित होगा। शिवलिंग का निर्माण तमिलनाडु के महाबलीपुरम में हो रहा है, इस शिवलिंग की ऊंचाई 33 फीट होगी। अयोध्या से जनकपुर तक बन रहा राम-जानकी मार्ग विशाल रामायण मंदिर से होकर गुजरेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.