दरभंगा एयरपोर्ट जाना पहले की अपेक्षा आसान, नया रास्ता तैयार।

दरभंगा एयरपोर्ट आने-जाने में अब लोगों को नहीं चलना पड़ेगा सैकड़ों मीटर पैदल, अप्रैल के दूसरे सप्ताह से लोगों को मिलेगी जयनगर नेशनल हाईवे होकर एयरपोर्ट टर्मिनल तक सीधे प्रवेश। बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट का नया रास्ता जल्द ही चालू होगा, जो दरभंगा एयरफोर्स स्टेशन में प्रवेश किये बिना दरभंगा एयरपोर्ट तक पहुँचने का स्वतंत्र रास्ता होगा। इसको लेकर जिलाधिकारी राजीव रौशन ने हर हाल में अगले महीने तक नया रास्ता चालू करने का अविलंब निर्देश दिया है। वही दरभंगा एयरपोर्ट को एनएच-527बी से कनेक्ट करने वाला पुल का काम भी अपने अंतिम चरण में है।

जल्द ही पैदल चलने से मिलेगी निजात

दरभंगा एयरपोर्ट आने-जाने का रास्ता जल्द ही बदलने वाला है। वर्तमान में लोगों को दरभंगा एयरफोर्स स्टेशन के परिसर से होते हुए एयरपोर्ट जाना पड़ता है। बताते चलें की यह दरभंगा सिविल एंकलेव का रास्ता ना होकर डिफ़ेंस लैंड का रास्ता हैं। जहां भारतीय वायुसेना स्टेशन होने के कारण एयरपोर्ट आने-जाने वाले लोगों को एयरपोर्ट के भीतर प्रवेश के लिए एयरफ़ोर्स स्टेशन गेट पर लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है। वही, यहां से यात्रियों को एयरपोर्ट टर्मिनल तक पहुँचने के लिए कई सौ मीटर पैदल चलने की बाध्यता से गुजरना पड़ता है। लेकिन अब जल्द ही इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिलने वाला है।

नये रास्ते से टर्मिनल तक सीधे प्रवेश

दरभंगा एयरपोर्ट टर्मिनल को एनएच-527 B से कनेक्ट करने वाले पुल को तैयार किये जाने को लेकर, इसके पीलर का निर्माण पूरा किया जा चुका है। पुल को सिविल एंकलेव से जोड़ने के लिए एयरफ़ोर्स स्टेशन की चारदीवारी को तोड़ा गया है। बताते चलें की यही से यह रास्ता सिविल एंकलेव को एनएच से जोड़ेंगी। एयरफ़ोर्स स्टेशन के पास से बहने वाली नहर पर कलवर्ट के तौर पर बनाये जा रहे इस रास्ते के वर्तमान स्थिति की बात करे तो, फ़िलहाल इसके डेक को तैयार करने का काम किया जा रहा है। इस पुल के डेक को 12 मीटर चौड़ा बनाया जा रहा है। जिसको लेकर छड़ बांधने का काम चल रहा है। जिसके पूरा होते ही जल्द इस पुल के डेक की ढ़लाई का कार्य किया जायेगा । जिसके पूरा होते ही अगले महीने से लोगों को एनएच-527B होकर एयरपोर्ट टर्मिनल तक सीधे प्रवेश मिलेगा।

नया रास्ता जल्द तैयार करने का निर्देश

नया रास्ता ना सिर्फ़ टर्मिनल से एनएच की दूरी कम करेगा, वही लोगो को टर्मिनल तक जाने के लिए एयरफ़ोर्स स्टेशन के गेट पर लाइन लगा कर इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा । जहां लोगों को बिना किसी रोक टोक टर्मिनल तक सीधा प्रवेश मिलेगा। जिसके आगे वो टर्मिनल के पास अपनी सुरक्षा जाँच कराके, टर्मिनल के अदंर प्रवेश पा सकेंगे। बताते चले की जिलाधिकारी राजीव रौशन ने भी हर हाल में अगले महीने तक नया रास्ता चालू करने का अविलंब निर्देश दिया है। इसके अलावा अस्थायी टर्मिनल के विस्तार की भी योजना तैयार की गयी है, जिसके विस्तार के बाद टर्मिनल की पैसेंजर हैंडलिंग कैपिसिटी में विस्तार होगा।

सिविल एंक्लेव के विकास का रास्ता साफ

वही इसके अलावा दरभंगा एयरपोर्ट पर पार्किंग का भी विस्तार किया जाना है। जहां लोग अपनी कार या कैब से सीधे टर्मिनल तक प्रवेश कर सकेंगे। नया पुल बन जाने से जहां दो कार, आराम से विपरीत दिशा में आ जा सकेंगे। वही इस पुल के बन जाने के बाद एयरफ़ोर्स स्टेशन पर मौजूद सिविल एंकलेव के विकास का रास्ता भी साफ़ हो चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.