दरभंगा के रेल यात्रियों को रेलवे की तरफ से होली का स्पेशल तोहफा।

होली फेस्टिवल को लेकर दरभंगा एयरपोर्ट के यात्रियों को रेलवे ने राहत दी है। जहां दरभंगा- दिल्ली के बाद अब कोलकाता में रह रहे मिथिला वासियो के लिए होली में घरों तक का सफ़र होगा आसान। इस वीडियो में हम आपको नयी स्पेशल ट्रेन की समय सारणी और इसके रूट सहित सारी जानकारी देंगे। बता दें कि नयी दिल्ली से दरभंगा, जयनगर, मधुबनी, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, सहरसा और जोगबनी के लिए रेलवे ने छः जोड़ी होली स्पेशल ट्रेन की सौगात यात्रियों को दी है। इसके बाद यात्रियों को कोलकाता के लिए भी स्पेशल ट्रेन की सौगात मिली है। इससे यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। होली के क़रीब आते ही दिल्ली, कोलकाता सहित कई शहरों से आने-जाने वाले ट्रेनों में भीड़ देखी जा रही है। जहां होली का त्योहार जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ में अचानक से इजाफा होने लगा है। ऐसे में यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेन चला रही है

टिकट बुकिंग ऑनलाइन-ऑफलाइन

इसी कड़ी में होली को लेकर अतिरिक्त भीड़ से निपटने के लिए रेलवे ने कोलकाता से रक्सौल के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की हैं। जहां इस ट्रेन का परिचालन वाया दरभंगा होते हुए किया जायेगा। रक्सौल-कोलकाता ट्रेन की बात करें तो बुकिंग 08 मार्च से ही शुरू हैं। इसके लिए आरक्षण काउंटर या घर बैठे ऑनलाइन टिकट भी बुकिंग कराई जा सकती है।

ट्रेन की समय-सारिणी

कोलकाता-रक्सौल के बीच होली स्पेशल ट्रेन परिचालन से बंगाल के कई शहरों तथा झारखंड के संताल हिस्से में रहने वाले लोगों को उत्तर बिहार के दरभंगा-सीतामढ़ी-रक्सौल तक सीधी ट्रेन सेवा मिलेगी। इस ट्रेन की बात करे तो ट्रेन संख्या-03133 कोलकाता-रक्सौल स्पेशल के तौर पर 15 मार्च मंगलवार को कोलकाता से यह ट्रेन रात के 11:50 में खुलेगी, जो फिर दूसरे दिन बुधवार को दरभंगा सुबह 10: 20 मिनट पर पहुँचेगी। जहां पांच मिनट रूकने के बाद 10:25 में खुलकर दोपहर 01:35 में यह ट्रेन अपने गंतव्य रक्सौल स्टेशन पहुंचेगी। वापसी की बात करें तो गाड़ी संख्या- 03132 के तौर पर रक्सौल-कोलकाता स्पेशल ट्रेन 16 मार्च को रात नौं बजे खुलेगी, जो अगले दिन दोपहर 12:35 में कोलकाता पहुंचेगी। बता दें कि यह ट्रेन कोलकाता से खुलकर बर्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, चित्तरंजन, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किऊल, दलसिंहसराय, समस्तीपुर, दरभंगा, कमतौल, जनकपुर रोड, सीतामढ़ी, बैरगिनिया और घोड़ासहन स्टेशन पर रूकते हुए रक्सौल जाएगी।

कंफर्म टिकट पर यात्रा की अनुमति

रेलवे ने कोलकाता-रक्सौल स्पेशल ट्रेन को केवल आरक्षित श्रेणी के कोच के साथ चलाने की घोषणा की है। इसमें 13 स्लीपर कोच और 3 थर्ड एसी के कोच जुड़ेंगे। वहीं इसमें सेकेंड सीटिंग या जेनरल कोच की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। यात्रियों को इस ट्रेन में कंफर्म टिकट पर ही यात्रा करने की अनुमति मिलेगी। साथ ही इस ट्रेन में तत्काल कोटे की बुकिंग नहीं मिलेगी, और साथ ही किसी भी रियायती टिकट की बुकिंग नहीं होगी। यात्रियों को सफर के लिए अन्य नियमित ट्रेनों से ज्यादा पैसे किराये के रूप में चुकाने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.