समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर बना नया रेल पुल चालू।

समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर दोहरीकरण के तहत बना नया रेल पुल चालू, अब बाढ़ के दौरान भी ट्रेनों का परिचालन निर्बाध रूप से होगा। नये रेल पुल को रेलवे ट्रैक से जोड़े जाने की प्रकिया शनिवार से शुरू हो गई है। जहां इसी कड़ी में समस्तीपुर के अलावा मुक्तापुर की तरफ से भी दोनों रेल परिचालन से जोड़ने का काम किया गया। निर्माण विभाग ने 14 मई समस्तीपुर-मुक्तापुर रेलखंड में नवनिर्मित पुल संख्या-1 को केवल 5 घंटे के ट्रैफिक ब्लॉक में चालू कर लिया गया।

नवनिर्मित रेल पुल जुड़ा रेलवे ट्रैक से

दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड के पश्चिमी छोर पर बन रहे नवनिर्मित रेल पुल का काम पूरा हो गया है। बता दें कि समस्तीपुर से किशनपुर के बीच दोहरीकरण का कार्य पूरा कर ट्रेन को चलाने की शुरुआत हो गई थी। परंतु एक तरफ से बूढ़ी गंडक के पुराने पुल से ही ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा था। वहीं समस्तीपुर से दरभंगा जाने वाली ट्रेन दूसरे नवनिर्मित दूसरे रेल पुल से चलाई जा रही थी। लेकिन अब बूढ़ी गंडक नदी पर बने नये रेल पुल के चालू हो जाने से अप और डाउन दोनों दिशा की ओर जाने वाली ट्रेनों के लिए अलग-अलग रेल पुल से परिचालन किया जा सकेगा।

समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर दोहरीकरण का कार्य तीन चरणों में

मालूम हो कि समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के दोहरीकरण का कार्य तीन चरणों में किया जा रहा है। इसमें लहेरियासराय, थलवारा-किशनपुर एवं किशनपुर-समस्तीपुर के बीच तीन चरण बनाए गये हैं। जिसमें लहेरियासराय-थलवारा के बीच और किशनपुर-समस्तीपुर के बीच ट्रेनों का परिचालन दोहरीकरण ट्रैक पर शुरू कर दिया गया है। वहीं किशनपुर-थलवारा के बीच निर्माण कार्य पूरा किया जा रहा है। इसको लेकर समस्तीपुर से किशनपुर के बीच बूढ़ी गंडक पर वर्तमान में पुराने पुल से ट्रेनों की आवागमन हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.