दरभंगा में जल्द शुरू घरेलू गैस पाइपलाइन का कार्य।

दरभंगा में भी लोगों को पाइपलाइन के जरिए घरेलू गैस मुहैया होगा। जी हां बता दें कि दरभंगा में पीएनजी और सीएनजी परियोजना को स्थापित किया जाएगा। इसको लेकर दरभंगा सांसद ने कोलकाता में बीपीसीएल के अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की। मालूम हो कि दरभंगा में पाइपलाइन के माध्यम से रसोई गैस की आपूर्ति और सीएनजी पंप की स्थापना को लेकर केंद्र सरकार एवं पेट्रोलियम मंत्रालय के अधीन संचालित पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस विनियामक बोर्ड ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसको लेकर दरभंगा सहित पांच जिलों में कार्य करने हेतु भारत पेट्रोलियम का चयन किया गया है।

परियोजना का लाभ इन उपभोक्ताओं क

बता दें कि दरभंगा के बिरौल, बेनीपुर, बहेड़ी, बहादुरपुर, अलीनगर, हनुमाननगर, घनश्यामपुर, गौड़ाबौराम, ताराडीह, किरतपुर, कुशेश्वरस्थान, कुशेश्वरस्थान पूर्वी, हायाघाट, जाले और केवटी प्रखंड के सभी रसोई उपभोक्ता इस परियोजना का लाभ उठा सकेंगे। गैस पाइपलाइन दरभंगा में स्थापित होने से इसका उपयोग घरेलू उपभोक्ता के साथ-साथ होटल, अस्पताल, रेस्टोरेंट, कार्यालयों सहित अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में किया जा सकेगा।

प्रदूषण को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका

वहीं दूसरी ओर सीएनजी गैस का उपयोग टेंपो, बस, ट्रक-कार सहित अन्य परिवहन गाड़ियों में किया जाएगा। सीएनजी के उपयोग ने वाहनों से निकलने वाले धुंआ के कारण होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। साथ ही सीएनजी दूसरे ईंधन के मुताबिक सस्ता प्राकृतिक ईंधन हैं। इसके उपयोग से पर्यावरण को किसी भी प्रकार का नुक़सान नहीं पहुंचता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.