बिहार के इन पांच शहरों के बीच हेलिकॉप्टर सेवा होगी बहाल।

बिहार में विकास की बयार बहने की ओर अग्रसर है। इसको लेकर नित्य नई-नई खुशखबरी सामने आ रही है। बता दें कि जो अच्छी खबर सामने आ रही है, वो ये है कि बिहार के पांच शहरों के बीच हेलिकॉप्टर सेवा बहाल होने वाली है, ये उत्तर प्रदेश से कनेक्ट होगी। इसको लेकर एशियन डेवलपमेंट बैंक से मदद ली जाएगी। बिहार के पांच शहरों में वैशाली, पटना, गया, राजगीर और बोधगया, तो वहीं यूपी के वाराणसी और कुशीनगर शामिल हैं।

हवाई सेवा से जोड़ने की तैयारी

बताते चलें कि देश-विदेश के पर्यटकों को बौद्ध सर्किट से जुड़े सभी स्थलों तक पहुंचने की सुविधा हेतु हवाई मार्ग से जोड़ने की पहल शुरू की गई है। जिसमें उड़ान योजना के तहत वैशाली को हवाई सेवा से जोड़ने की तैयारी की जाने लगी है। जहां गया एयरपोर्ट को भी विस्तार दिया जाएगा। इसमें आर्थिक एवं तकनीकी सहयोग एशियन डेवलपमेंट बैंक पर्यटन मंत्रालय की पहल पर करेगा। राज्य सरकार के कई विभाग, एजेंसी तथा सभी संबंधित जिलों के डीएम के साथ जनवरी में विकास आयुक्त विचार विमर्श कर चुके हैं।

वैशाली में राष्ट्रीय बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय का निर्माण

यह सरकार के रिवाइवल ऑफ इंडिया एज ए ग्लोबल सेंटर ऑफ बुद्धिस्ट कल्चर एंड टूरिज्म एजेंडे का हिस्सा है। भगवान बुद्ध की कर्मस्थली तथा उनके अस्थि अवशेष प्राप्त हुए जगह वैशाली में लगभग 550 करोड़ रुपए की लागत से राष्ट्रीय बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय का निर्माण हो रहा है। जिसको लेकर डीएम द्वारा 72 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है। यहां राष्ट्रीय स्तर के निर्माणाधीन संग्रहालय में भगवान बुद्ध का अस्थि कलश आम श्रद्धालुओं के लिए रखा जाएगा। वहीं इसके साथ उनसे जुड़ी और भी प्राचीनतम वस्तुएं रखी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.