खोज करे
  • DARBHANGA CITY

केंद्रीय केबिनेट की दरभंगा को एम्स की सौगात, चार सालों में बन कर होगा तैयार।

दरभंगा: चुनावों से ठीक पहले केंद्र सरकार ने उत्तर बिहार के महत्वाकांक्षी एम्स निर्माण परियोजना को लेकर अपनी मंज़ूरी प्रदान कर दी हैं। इसके साथ ही उत्तर बिहार का मेडिकल हब कहे जाने वाले DARBHANGA में एम्स बनने का रास्ता साफ़ हो गया है, नये AIIMS का निर्माण 1264 करोड़ की लागत से किया जायेगा। दरभंगा में स्थित एम्स बिहार का दूसरा एम्स होगा, जो उत्तर बिहार के स्वास्थ्य सुविधाओं में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।


750 बेड का होगा अस्पताल


दरभंगा स्थित एम्स 750 बेड का होगा, जहां MBBS (यूजी) के लिए 100 सीटें निर्धारित होगी। वही BSc नर्सिंग के लिए 60 सीटें होंगी, नये एम्स के निर्माण से 3000 नये रोज़गार के अवसर भी क़ायम किया जायेगा।


उत्तर बिहार सहित नेपाल के लिए होगी लाइफ़ लाइन


उत्तर बिहार और नेपाल का बहुत बड़ा हिस्सा स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए हमेशा से दरभंगा मेडिकल कॉलेज पर निर्भर रहा है। नये एम्स के निर्माण से अब इस क्षेत्र की बहुत बड़ी आबादी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दरभंगा में ही उपलब्ध होगी। वहीं गंभीर बीमारियों का इलाज भी दरभंगा मे किया जा सकेगा, जिससे उत्तर बिहार और नेपाल के लोगों की पटना और दिल्ली जाने की मजबूरी कम हो सकेगी। दरभंगा एम्स उत्तर बिहार के लिए बड़ी सौगात के तौर पर देखा जा रहा है, जिससे बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी। वहीं एम्स निर्माण से इस क्षेत्र के विकास की नयी संभावना भी जताई जा रही है।

2 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें