खोज करे
  • DARBHANGA CITY

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे कल कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन, निर्मली- आसनपुर कुपहा तक चलेगी डीएमयू ट्रेन

सुपौल: महत्वाकांक्षी KOSHI RAIL MAHA SETU को कल प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र के नाम समर्पित करेंग, भारत-नेपाल सीमा के निकट स्थित सेतु का रणनीतिक महत्व है। इसके अलावा अमान परिवर्तन का कार्य पूरा होते ही कोसी महासेतु हो कर दिल्ली से पूर्वोत्तर तक कम दूरी का एक नया रेल मार्ग के तौर पर भी काम करेगा।सिंगल लाइन की इस महासेतु की लम्बाई 1.8 किलोमीटर और इसके निर्माण पर 516 करोड़ रुपये की लागत आई है।


1934 के भूकम्प में रेल खंड हुआ था ध्वस्त


कोसी रेल सेतु बिहार के लिए वरदान के तौर पर देखा जा रहा है, जो दो भाग में बटे बिहार के MITHILA क्षेत्र को रेल मार्ग से फिर से जोड़ेंगा। बताते चले कि 1934 तक इस मार्ग हो कर रेल सेवाएँ बहाल थी, जो बाढ़ और भूकंप के बाद ध्वस्त हो गई। साथ ही साथ कोसी नदी द्वारा मार्ग परिवर्तन के बाद इस क्षेत्र में रेल सेवा कोसी तक ही सिमट कर रह गई। DARBHANGA से निर्मली अमान परिवर्तन के साथ कोसी महासेतु सह निर्मली सरायगढ़ नयी लाइन परियोजना को केंद्र सरकार ने 2003-04 में हरी झंडी दी थी।


सहरसा-असनपुर कुपहा रेल सेवा का करेंगे शुभारंभ


प्रधानमंत्री मोदी कल कोसी महासेतु पुल को राष्ट् को समर्पित करने के अलाव सुपौल से सरायगढ़ अमान परिवर्तन और सरायगढ़- कोसी महासेतु हो कर असनपुर कुपहा तक जाने वाली डीएमयू ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।इसके साथ ही साथ मोदी कटिहार-न्यू जलपाईगुड़ी, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी, समस्तीपुर-खगड़ियाऔर भागलपुर-शिवनारायणपुर रेलखंडों के विद्युतीकरण परियोजनाओं का भउद्घाटन करेंगे।

6 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें

DEDICATED FOR DARBHANGA 

1.32 Million Viewes 

WEEKLY NEWSLETTER 

© 2020 BY DARBHANGA CITY. PROUDLY CREATED WITH NET8.IN