खोज करे
  • DARBHANGA CITY

बिहार रेलवे के ज़रिए सीधे जुड़ेगी नेपाल से, जयनगर जनकपुर रेल खंड पर कल होगा डीएमयू ट्रेन का ट्रायल

पटना: बिहार से एक बार फिर अच्छी खबर आ रही है, जहां नेपाल के जनकपुर के लिए चलने वाली DMU ट्रेन आज जयनगर पहुँचने वाली है। इस डीएमयू को भारत सरकार की ओर से भारत-नेपाल मैत्री ट्रेन के तौर पर नेपाल भारत के बीच चलाया जायेगा। भारत- नेपाल सेवा के तहत चलने वाली इस डीएमयू ट्रेन का कल जयनगर से जनकपुर के बीच पैसेंजर ट्रेन के तौर पर ट्रायल किया जाना है।


भारत नेपाल सेवा के लिए मिले दो डीएमयू


नेपाल भारत के बीच चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच कई दिनों से बन कर तैयार इस रेल खंड पर ट्रेनों के परिचालन को लेकर असमंजस की स् बरकरार थी। नेपाल सरकार के रवैये के बीच नेपाल सेवा के तहत बनायी गयी डीएमयू ट्रेन 12 मई से ही हाजीपुर में खड़ी थी। फ़िलहाल ट्रेनों को जयनगर पहुँचने की खबर से क्षेत्र में ख़ुशी की लहर हैं, जहां बिगड़के रिश्तों को बीच फिर से रोटी बेटी के संबंध मज़बूत होने की संभावना जता जा रही है।


नेपाल सरकार ने नेपाली रेलवे हेतु निकाली वैकेंसी


भारत को जयनगर से नेपाल के जनकपुर तक फ़ेज़ १ के तहत चलने वाली ट्रेन सेवा और नेपाली रेलवे के सुचारू संचालन के लिए नेपाल सरकार द्वारा वैकेंसी भी निकाली गई है। इनमें स्टेशन मास्टर, सब इंजीनियर, सहायक स्टेशन मास्टर, प्रमुख प्रशासन सहायक, कम्प्यूटर ऑपरेटर, टिकट कलेक्टर, टीटीई समेत 29 पद शामिल हैं। फ़िलहाल कुछ समय तक ट्रेनों का परिचालन कोंकण रेलवे द्वारा ही किया जायेग, साथ ही नेपाल रेलवे के कर्मचारियों को भी भारत सरकार द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा।

2 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें