खोज करे
  • DARBHANGA CITY

कोरोना संक्रमण के बीच डेंगू का बढ़ा खतरा, DMCH में भर्ती हुआ डेंगू का पहला मरीज।


कोरोना संक्रमण से बचने के उपाय में लोग अभी लगे ही थे कि डेंगू का प्रकोप शुरू होने लगा है। बताते चलें कि डीएमसीएच के मेडिसिन विभाग अंतर्गत डेंगू वार्ड में एक युवक को भर्ती कराया गया है। भर्ती कराए गये युवक में डेंगू के लक्षण के आधार पर वार्ड में रख कर उपचार किया जा रहा है। युवक के बारे में जानकारी दें दे कि वो उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं, जो बतौर फौजी जयनगर में पोस्टेड हैं। ड्यूटी के दौरान डेंगू की चपेट में आ गए, वहीं इनको कुछ दिन पहले बुखार भी हुआ था। डॉक्टरों के अनुसार प्लेटलेट्स कम हैं, इसके आधार पर इलाज प्रक्रिया चलती रहेगी।


जलजमाव में डेंगू मच्छर पनपने का खतरा



मालूम हो कि बरसात के मौसम में जगह-जगह जलजमाव लगा हुआ है। जिसकी वजह से मच्छरों का पनपना शुरू हो गया है। और इस जलभराव में पैदा हुए डेंगू मच्छरों ने डंक मारना शुरू कर दिया है। डेंगू से बचने के लिए लोगों को सचेत रहने की जरूरत है। पूरी बाजू के कपड़े पहने वहीं आसपास जमा हुए पानी में कीटनाशक छिड़काव करवातें रहे। अगर घर में कुलर है तो इसका पानी बदलते रहें।


इन उपायों को अपनाकर बचे डेंगू से



अपने घर के परिसर को हमेशा साफ-सुथरा रखें। यदि बाहर आप किसी मच्छर वाले स्थान पर है तो शरीर को ढ़कने का प्रयास करें। जिससे मच्छरों की पहुंच आप तक ना हो पाये। डेंगू से बचने के लिए घर के खिड़कियों में जारी होनी चाहिए जिससे कोई भी मच्छर घर के भीतर ना आ पाए। अपने आसपास की जगहों को साफ करके रखने से मच्छरों को सरलता से दूर रख सकते हैं।

118 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें