खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा में एम्स निर्माण को लेकर हलचल तेज, 24 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री करेंगे दरभंगा दौरा।

दरभंगा एम्स के निर्माण को लेकर ज़मीनी स्तर पर तैयारी तेज हो चली है, इसकी को लेकर महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक हेतु केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का 24 दिसंबर को दरभंगा दौरा होने जा रहा है। दरभंगा एम्स के निर्माण से संबंधित इस महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक के साथ स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव बिहार और प्रधान सचिव दरभंगा मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण भी करेंगे।


बताते चले की इससे पहले ज़िलाधिकारी स्तर पर भी एम्स निर्माण के लिए जरूरी 200 एकड़ जमीन का हस्तांतरण की प्रकिया को लेकर कार्य पहले ही शुरू किया जा चुका है। हस्तांतरित होने वाली ज़मीन में डीएमसीएच की सदर अंचल के तहत आने वाली 175 एकड़ एवं बहादुरपुर अंचल की 25 एकड़ जमीन शामिल है। मालूम हो की 1264 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले दरभंगा एम्स का शिलान्यास अगले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाने की तैयारी जोरों पर हैं।

दरभंगा में बनने वाले एम्स में 100 सीटें एमबीबीएस के लिए , तो वही 60 बीएससी नर्सिंग सीटें जुड़ेंगी। 750 बिस्तरों का एम्स उत्तर बिहार के कई ज़िलों की स्वास्थ्य संबंधित जरूरतों को पूरा करेगा, जहां प्रतिदिन लगभग 2,000 ओपीडी मरीजों की इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी।


मालूम हो की 1264 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले दरभंगा एम्स का शिलान्यास अगले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाने की तैयारी जोरों पर हैं। 750 बिस्तरों का एम्स उत्तर बिहार के कोई ज़िलों की स्वास्थ्य संबंधित जरूरतों को पूरा करेगा, जहां प्रतिदिन लगभग 2,000 ओपीडी मरीजों की इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी।


दरभंगा एम्स के निर्माण को चार साल में पूरा किये जाने का योजना हैं, उत्तर बिहार में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ साथ स्थानीय तौर पर रोजगार का संभावनाओं के सृजन में भी नये अस्पताल की अहम भूमिका मानी जा रही हैं। बताते चले की दरभंगा एम्स के लिए एक निदेशक पद को पहले ही मंजूरी दी जा चुकी हैं, जिसकी बेसिक सैलरी 2,25,000 रुपये केंद्रीय मंत्रीमंडल द्वारा निर्धारित की जा चुकी हैं।






1280 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें