खोज करे
  • DARBHANGA CITY

भारत ने शुरू किया एयरलिफ्ट, सेना की विमान रवाना हुई यात्रियों को लेकर।




अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जा करने के बाद वहां हाहाकार मची है। बता दें कि तालिबान द्वारा कब्जा कर लिए जाने के बाद विदेशियों को वहां से लगातार निकाला जा रहा है। वहीं अफगानी नागरिक भी भारी संख्या में अपना देश छोड़ने के लिए जी-जान लगा रहे हैं। काबुल एयरपोर्ट पर बड़ी संख्या में महिलाओं और बच्चों समेत लोगों की भीड़ जमें है। मंगलवार को काबुल एयरपोर्ट पर हुए हादसों में 10 लोगों की मौत हो चुकी है। अफगानिस्तान में अपने कब्जे में लेने के बाद तालिबान ने सरकार गठन के लिए तैयारियां भी शुरू कर दी है।



भारतीय सेना के विमान सी17 से 150 लोगों को भारत लाया जा रहा है। बता दें कि सेना का विमान सबसे पहले गुजरात के जामनगर पहुंचेगा, जिसके बाद गाजियाबाद में यात्रियों को उतारेगा। इस विमान में अफगानिस्तान में भारत के राजदूत के अलावा कुछ पत्रकार और आम भारतीय है। अफगानिस्तान में भारत का दूतावास बंद करने के फैसले के बाद इस विमान में कुछ जरूरी दस्तावेज भी आ रहे हैं। भारत ने आधिकारिक रूप से अफगानिस्तान में अपना दूतावास खाली करवाना शुरू कर दिया है। वहां की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि काबुल में भारतीय राजदूत और कर्मचारी तुरंत भारत चले जाएं।



भारतीयों को लेकर सेना का विमान काबुल एयरपोर्ट से नयी दिल्ली के लिए रवाना हो गया है। वहीं अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट पर हालात को काबू करने के लिए 3000 से अधिक सैनिक भेजें हैं। मालूम हो कि काबुल एयरपोर्ट पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी, जिससे हालात और भी खराब हो गये थे।

640 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें