खोज करे
  • DARBHANGA CITY

बिहार का पहला एक्सप्रेस-वे आमस-दरभंगा का विस्तार जयनगर तक।


बिहार में बनने वाले पहले एक्सप्रेस-वे आमस-दरभंगा का विस्तार जयनगर तक किया जाएगा। बताते चलें कि इसको लेकर सड़क एवं राज्यमार्ग मंत्रालय ने अपनी मंजूरी दे दी है। जिसमें जयनगर तक एक्सप्रेस-वे के विस्तारित क्षेत्र में जयनगर से रहिका तक लगभग 22 किलोमीटर की सड़क के चौड़ीकरण का प्रस्ताव हैं। इस सड़क को दो लेन और चौड़ीकरण किया जाएगा। आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे में शामिल होने के बाद जयनगर से रहिका तक सड़क की चौड़ाई 60 मीटर होगी।


भारत-नेपाल सीमा होने की वजह से महत्वपूर्ण



इसको लेकर अधिकारियों का कहना है कि सड़क को चौड़ा करने के लिए निजी जमीन का अधिग्रहण किया जा सकता है। शीघ्र ही इसका प्रपोजल जिला भू-अर्जन विभाग के पास आएगी। बता दें कि आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे का विस्तार जयनगर तक किए जाने का उद्देश्य देश के सीमावर्ती इलाकों तक पहुंच हो, जिसे पथ निर्माण की योजना के तहत बनाया जा रहा है। जयनगर सड़क भारत-नेपाल सीमा हैं, जिसकी वजह से यह बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।


सड़क का चौड़ीकरण अनिवार्य



जल्द ही भारत-नेपाल के बीच रेल सेवा शुरू होने वाली है, जिसमें जयनगर से कुर्था जनकपुर तक रेल परिचालन बहाल होगी। इस लिहाज से आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे का विस्तार जयनगर तक किया जाना काफी महत्वपूर्ण है। मालूम हो कि जयनगर से रहिका सड़क पर वाहनों का दवाब अधिक होता है। जिसकी संख्या देखते हुए इस सड़क को चौड़ा करने की योजना सही मायनों में अनिवार्य है।

11083 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें