खोज करे
  • DARBHANGA CITY

बिहार में स्कूल बंद करने की नौबत, जल्द ही जारी हो सकते हैं दिशा-निर्देश।


बिहार में स्कूलों को जल्द ही बंद किया जा सकता है। बता दें कि कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रोन की रफ्तार में तेजी और बढ़ती ठंड को लेकर केन्द्र ने सभी राज्यों को अलर्ट कर दिया गया है। केंद्र द्वारा जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक सात डिग्री सेल्सियस से नीचे तापमान जाने की स्थिति में सुबह की पाली में स्कूलों का संचालन नहीं किया जाए, वहीं अगर जरूरत पड़े तो स्कूल को बंद कर दिया जाए। केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन को लेकर बिहार में शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों तथा जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को उचित निर्णय लेने का आदेश दे दिया है।


अगले दो-तीन दिनों में तापमान में गिरावट



बिहार की बात करें तो अभी शीतलहर नहीं पड़ रही है। लेकिन बढ़ती ठंड के कारण संभावना जताई जा रही है कि अगले दो-तीन दिनों में तापमान में गिरावट हो सकती है। अगर तापमान सात डिग्री सेल्सियस से नीचे आ जाए तब शीतलहर की स्थिति मानी जाती है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक ने ज़िला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को निर्देश दिया है। इस निर्देश में कहा गया है कि दिसंबर के अंतिम सप्ताह से जनवरी के तीसरे सप्ताह तक शीतलहर का प्रकोप रहता है। शीतलहर के कारण स्कूल बंद करना पड़े तो संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल, शिक्षक, बच्चों और अभिभावकों को तुरंत सूचना दी जाए। इसके लिए समाचार पत्रों और अन्य सूचना माध्यम का सहारा लें।


बच्चों संबंधी सूचना तत्काल मिले पैरेंट्स को


शीतलहर से बचने के लिए जारी दिशा-निर्देश को पोस्टर के रूप में स्कूल के सूचनापट्ट पर लगाया जाए। लंच के समय बच्चों को बाहर बहुत समय तक नहीं खेलने दिया जाए। अगर स्कूल में बच्चों की तबीयत बिगड़ती हैं तो उनके पैरेंट्स को तत्काल सूचना दी जाए।

2380 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें