खोज करे
  • DARBHANGA CITY

खुशखबरी! बिहार में 94 हजार शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू, हो जाएं इसके लिए तैयार।


शिक्षक बनने का ख्वाब संजोए लोगों के लिए खुशखबरी है। बता दें कि बिहार में 94 हजार शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। हाईकोर्ट पटना ने शिक्षक नियोजन प्रक्रिया को लेकर आज महत्वपूर्ण फैसला जारी किया है। मालूम हो कि बिहार सरकार ने वर्ष 2019 में शिक्षक नियोजन पर रोक लगा दी थी। जिसके खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर किया गया था।


सरकार ने 2019 में CTET पास अभ्यर्थियों पर लगाया था रोक


वहीं याचिकाकर्ता के वकील ने सुनवाई के दौरान कोर्ट में बताया कि बिहार सरकार ने 15 जून 2020 को एक आदेश पारित किया था। जिसमें कहा गया था कि साल2019 में CTET पास कैंडिडेट इस एक्जाम में भाग नहीं ले सकते। वहीं इसके बाद सरकार ने यह दलील दी कि विज्ञापन में बदलाव नहीं किया जा सकता है। साथ ही याचिका के जरिए यह भी बताया गया कि CTET के माध्यम से 94 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है।


शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया था नोटिफिकेशन


वहीं एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थानों से 18 महीने का डीएलएड कोर्स किए सभी शिक्षकों को इस नियोजन में आवेदन करने का आदेश पटना हाईकोर्ट द्वारा पारित किया गया था। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने नया नोटिफिकेशन जारी की, जिसमें डीएलएड अभ्यर्थी समेत दिसंबर 2019 में पास किये कंबाइंड अभ्यर्थियों को आवेदन का मौका दिया था।


याचिका में सरकार के आदेश को निरस्त करने की मांग


शिक्षा विभाग ने 15 जून 2020 को अपने अधिसूचना में यह आदेश जारी किया, और बताया कि इस नियोजन प्रक्रिया में DLD कोर्स किए अभ्यर्थियों का आवेदन लिया जाएगा। और दिसंबर 2019 में पास हुए कंबाइंड टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को इस नियुक्ति में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। जिसके बाद याचिकाकर्ता ने इस आदेश के खिलाफ सरकार का मनमाना आदेश कहते हुए रद्द करने की मांग हाईकोर्ट से की थी।


शिक्षक भर्ती में हाइकोर्ट ने दिया बड़ा फैसला


वहीं दूसरी ओर हाईकोर्ट ने अपना बड़ा फैसला सुना दिया है। पटना हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता की दलील में महत्वपूर्ण आदेश दिया और कहा कि 23 नवंबर 2019 के पहले सीटीईटी परीक्षा पास किए कैंडिडेट ही बिहार के प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की होने वाली इस बहाली में शामिल होंगे। हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद अभ्यर्थियों में हर्ष व्याप्त हो गया है।

878 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें