खोज करे
  • DARBHANGA CITY

बिहार में अनलॉक-8 को लेकर जारी हुई गाइडलाइंस, देखें कहां मिली छूट, कहां लगी प्रतिबंध।


राज्य सरकार ने कोरोना की रोकथाम और बचाव के लिए बिहार में अनलॉक-8 की घोषणा करते हुए नयी गाइडलाइन जारी कर दिया है। बताते चलें कि बिहार में लगातार वैक्सीनेशन और कोरोना संक्रमण के कम होते मामले को लेकर अनलॉक-8 को यह गाइडलाइन जारी की गई है। गाइडलाइन के तहत शादी-विवाह के कार्यक्रम में डीजे बजाने और बारात जुलूस निकालने पर पूरी तरह पाबंदी को जारी रखा गया है। आपदा प्रबंधन समूह के अनुसार शादी-विवाह में डीजे बजाने पर रोक रहेगी, और खुली सड़क पर बारात लगाई जा सकती है।


नियमित रूप से कोरोना जांच



इसके साथ ही अनलॉक-8 को जारी गाइडलाइन के अनुसार वैवाहिक कार्यक्रम और श्राद्धकर्म में जुटने वाले लोगों की सीमा समाप्त कर दी गई है। इससे लोगों को बड़ी राहत मिली है। शादी-विवाह कार्यक्रम से 3 दिन पहले स्थानीय थाना को इसकी जानकारी देना अनिवार्य किया गया है। बता दें कि अनलॉक-8 के तहत सभी दिशा-निर्देश 16 नवंबर से 22 नवंबर तक लागू रहेगा। जिस राज्य में कोरोना के अधिक केस देखें जा रहे हैं वहां से आने वाले लोगों की कोरोना जांच कराई जाएगी। इसको लेकर राज्य की सीमाओं, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, और बस स्टैंड पर नियमित रूप से कोरोना जांच कराई जाएगी।


इन सब को खोलने की मिली छूट



पहली से लेकर बारहवीं कक्षा तक के सभी स्कूल-कॉलेज, विश्वविद्यालय, कोचिंग संस्थान सामान्य रूप से खोले जाएंगे। वहीं आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों को बुलाकर पढ़ाने की इजाजत दे दी गई है। स्कूल-कॉलेज में होने वाली परीक्षाएं कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए लिया जा सकेगा। इसके साथ ही तमाम दूकान और प्रतिष्ठान को सामान्य रुप से खोला जाएगा। दूकान में काम करने वाले लोगों का मास्क पहनने के साथ सैनिटाइजर की व्यवस्था रखना अनिवार्य होगा।

1115 व्यूज0 टिप्पणियाँ