खोज करे
  • DARBHANGA CITY

बिहार में बनने वाला इंटरनेशनल एयरपोर्ट शिफ्ट होगा इस शहर।


बिहार के बिहटा में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सारण में शिफ्ट किए जाने की संभावना जोर पकड़ने लगी है। बताते चलें कि बिहटा में एयरपोर्ट के लिए जमीन की कमी की बात एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की स्टडी कमेटी ने कहीं हैं। एएआई के कहे मुताबिक बिहटा में एयरपोर्ट के विस्तार के लिए जमीन की कमी की बात सामने आने पर, सारण में एयरपोर्ट को शिफ्ट करने पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। फिलहाल सारण में एयरपोर्ट शिफ्ट करने के विषय को लेकर किसी अंतिम निर्णय पर नहीं पहुंचा जा सका है।


पूरा निर्णय राज्य सरकार के पास सुरक्षित



एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के स्टडी कमेटी ने बिहटा एवं सारण में तुलना करते हुए फायदे और नुकसान पर अपनी रिपोर्ट दी है। जिसमें बिहटा में जमीन अधिग्रहण की बात कही गई है। जमीन की कमी से बिहटा एयरपोर्ट पर रनवे विस्तार में भी परेशानी आ रही है। वहीं दूसरी तरफ सारण में अतिरिक्त जमीन उपलब्ध होने के कारण समानांतर रनवे बनाना आसान होगा। वहीं एयरपोर्ट शिफ्टिंग का पूरा निर्णय राज्य सरकार के पास सुरक्षित हैं। राज्य सरकार द्वारा जहां जमीन उपलब्ध कराई जाएगी वहां एयरपोर्ट बनाया जाएगा।


इस जगह एयरपोर्ट के लिए पर्याप्त जमीन



मालूम हो कि दिघवारा में एयरपोर्ट के लिए पर्याप्त जमीन उपलब्ध होने की जानकारी सामने आ रही है। वहीं सारण जिले के हरदिया चंवर में एयरपोर्ट के लिए जमीन उपलब्ध कराने की बात हो रही है। हालांकि एयरपोर्ट कहां शिफ्ट किया जाएगा, अभी तक इसपर कोई निर्णय नहीं आ सका है। बता दें कि बिहटा में 935 करोड़ रुपए की लागत से इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की तैयारी चल रही है।

3790 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें