खोज करे
  • DARBHANGA CITY

होली में बिहार आने वाले यात्रियों के लिए विशेष खबर, ध्यान से पढ़ें?



कोरोना वायरस की दूसरी लहर भारत में बढ़ने लगी है। इससे कई राज्यों में लॉकडाउन भी लग गया है। देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन फैलने की खबरों के बीच होली के मौके पर बिहार आने वालों के लिए रेलवे खास तैयारियां कर रहा है‌। बताते चलें कि महामारी की रोकथाम के लिए रेलवे ने विशेष गाइडलाइन जारी किए हैं।



कोरोना के नए स्ट्रेन के देश के कई राज्यों में दस्तक देने के बाद होली के त्योहार के मद्देनजर रेलवे सतर्क हो गया है। खासकर दिल्ली और मुंबई से होली के मौके पर बिहार लौटने वाले यात्रियों पर रेलवे विशेष सतर्कता बरत रहा है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर पूर्व मध्य रेलवे ने विशेष एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि जो भी यात्री होली में शामिल होने के लिए मुंबई या फिर देश के दूसरे प्रदेशों से बिहार आ रहे हैं, उनकी न सिर्फ थर्मल स्कैनिंग की जाए, बल्कि सभी यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। भारत सरकार की तरफ से कोरोना संक्रमण के दौरान जो गाइडलाइन जारी किए गए थे, उसे सख्ती से लागू करने का भी निर्देश दिया गया है।



पटना जंक्शन पर मुंबई से आने वाली ट्रेनों से उतरने वाले सभी यात्रियों की इसी वजह से गंभीरता से जांच की जा रही है। यात्रियों को थर्मल स्कैनिंग के बाद ही जाने दिया जा रहा है। साथ ही जिन लोगों ने चेहरे पर मास्क नहीं लगाया था, उन्हें सख्ती से मास्क लगाने की हिदायत भी दी जा रही है। पटना जंक्शन पर रेलवे की ओर से लगातार यह अनाउंसमेंट भी किया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को लेकर न सिर्फ यात्री सजग रहें, बल्कि गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करें। रेलवे की ओर से यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और मास्क पहनने के निर्देश दिए जा रहे हैं। रेलवे यात्रियों को कोरोना के मद्देनजर सुरक्षा एवं सतर्कता के साथ यात्रा करने की सलाह दे रहा है। अगर किसी यात्री में बुखार या कोरोना से जुड़े हल्के लक्षण भी हैं, तो उन्हें ट्रेन से यात्रा न करने की सलाह दी जा रही है।


पूर्व मध्य रेलवे के जीएम ललित चंद्र त्रिवेदी ने अधिकारियों और पदाधिकारियों को साफ निर्देश दिए हैं कि महाराष्ट्र और देश के दूसरे हिस्सों में जो यात्री बिहार लौट रहे हैं उनकी हर हाल में जांच की जाए। क्योंकि महाराष्ट्र के कई हिस्सों में कोरोना के संक्रमण में इजाफा हुआ है। खासकर होली पर्व को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है, क्योंकि होली के समय बिहार के लोग बड़ी तादाद में गांव लौटते हैं। रेलवे ने राजधानी पटना और बिहार के दूसरे रेलवे स्टेशनों पर भी जांच प्रक्रिया में तेजी लाने के संकेत दिए हैं। जैसे-जैसे होली का त्योहार नजदीक आएगा, ये गाइडलाइंस और सख्त होती जाएंगी।

585 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें