खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा का मेगा प्लान तैयार, होगी हर बीस मिनट पर दरभंगा एयरपोर्ट से एक उड़ान।

अपने शुरुआत के साथ ही दरभंगा के हवाई अड्डे ने जिस तरह की सफलता हासिल की है, उसके बाद से ही यह रोज नयी नयी बुलंदियों को हासिल कर रहा हैं। देश के टॉप उडान हवाई अड्डे में शामिल दरभंगा एयरपोर्ट (Darbhanga Airpor) के दिन जल्द ही बदलने वाले है, इसके विकास और विस्तार को लेकर एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया (Airport Authority Of India) की दिल्ली टीम ने दरभंगा एयरपोर्ट का दौरा किया है। दरभंगा (Darbhanga) में मिल रहे हवाई यात्रियों की बड़ी संख्या से उत्साहित एएआई(AAI) ने दरभंगा एयरपोर्ट पर नये टर्मिनल, कार्गो सेवा और बिहार के सबसे बड़े एप्रोन निर्माण के लिए मेगा प्लान तैयार किया है।



इसी संबंध में दिल्ली से आयी एयरपोर्ट ऑथिरिटी की टीम ने वासुदेवपुर के पास नये टर्मिनल भवन हेतु चिह्नित जमीन का निरीक्षण किया, जल्द ही भूमि की आवश्यकता संबंधित प्रस्ताव एएआई की तरफ से राज्य सरकार को भेजा जायेगा। इसके साथ ही एएआई के अधिकारियों ने ज़िलाधिकारी दरभंगा के साथ भी बैठक कर, दरभंगा में एयरपोर्ट की प्रस्तावित रूप रेखा और संभावनाओं को लेकर विचार विमर्श किया।


एक साथ ठहरेंगे दरभंगा एयरपोर्ट पर 08 विमान


दरभंगा में विमानन कंपनियों के बढ़ते दिलचस्पी के बीच, एयरपोर्ट ऑथिरिटी ने नये टर्मिनल भवन के साथ बिहार के सबसे बड़े एप्रोन का निर्माण दरभंगा में करने की योजना बनायी है।मालूम हो की दरभंगा एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट के बाद इंडिगो, एयर इंडिया सेवा शुरू करने की तैयारी कर रही है, जहाँ इंडिगो के विमान अगले महीने से उड़ान भरने लगेंगे।



प्रस्ताव के तहत दरभंगा एयरपोर्ट के नये टर्मिनल के लिए कुल 74 एकड़ ज़मीन का अधिग्रहण कर, राज्य सरकार के द्वारा एयरपोर्ट ऑथिरिटी को सौंपा जायेगा। जिसमें वर्तमान में दिये जाने वाले 34 एकड़ ज़मीन के साथ, अतिरिक्त 40 एकड़ ज़मीन भी शामिल होगी। वही प्रस्तावित ज़मीन पर बनने वाले नये स्थायी टर्मिनल के एप्रोन पर एक साथ 08 विमानों का ठहराव की व्यवस्था भी तैयार का जायेगी, जिसके बाद दरभंगा एयरपोर्ट से हर 20 मिनट पर एक विमान के उड़ान की सुविधा उपलब्ध होगी। वही इसके साथ कार्गो सेवा की सुविधाओं का भी एएआई द्वारा विकास दरभंगा के नये टर्मिनल पर किया जायेगा, जिससे उत्तर बिहार में आर्थिक गतिविधियों को बल मिलेगा।






2192 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें