खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा एयरपोर्ट शुमार हुआ देश के सबसे सफल हवाई मानचित्र में।


दरभंगा एयरपोर्ट एक ऐसा नाम जो अपनी शुरुआत के कुछ ही दिनों मे देश के हवाई मानचित्र में सबसे सफल एयरपोर्ट के तौर पर उभर कर सामने आया है। यात्रियों के मामले में दरभंगा एयरपोर्ट ने देश के कई बड़े-बड़े एयरपोर्ट को पछाड़ कर खुद कई उपलब्धियों को हासिल किया है। इस कड़ी में दरभंगा एयरपोर्ट के नाम एक और नयी उपलब्धि आ जुड़ी है, जहां यहाँ से आवाजाही करने वाले यात्रियों की संख्या का आंकड़ा 03 लाख के पार जा पहुंचा है। दरभंगा एयरपोर्ट के अधिकारिक ट्वीटर हैंडल की ओर से जारी डेटा के अनुसार 08 नंबर से 15 जुलाई के बीच कुल 2168 फ्लाइटों के उड़ान को दरभंगा एयरपोर्ट से संचालित किया गया, जिसके द्वारा 03 लाख 1 हज़ार पांच सौं तेरह यात्रियों ने दरभंगा से महानगरों और महानगरों से दरभंगा तक सफ़र पूरा किया हैं। इस दौरान जहां 1 लाख 49 हज़ार यात्रियों ने दरभंगा एयरपोर्ट पर आवागमन तो 1 लाख 52 हज़ार यात्रियों ने दरभंगा एयरपोर्ट से विभिन्न शहरों के प्रस्थान किया।


पहले केवल वीआईपी गाड़ियों का प्रवेश



दरभंगा में बढ़ते यात्रियों की संख्या के बीच दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई यात्रा करने वाले लोगों का सफ़र पहले से थोड़ा आसान हो चला है। इसको लेकर दरभंगा एयरपोर्ट पर अब बीमार, बुजुर्ग, दिव्यांग एवं गर्भवती महिलाओं को टर्मिनल तक वाहन ले जाने की छूट दे दी गयी है। मालूम हो की पहले जहां वीआईपी गाड़ियों का ही टर्मिनल तक प्रवेश हो पाता था, वहां अब ज़रूरतमंद लोग भी गाड़ियों से टर्मिनल तक आ-जा सकते हैं। जिसके बाद ऐसे लोगों के लिए अब धूप में 200 मीटर तक चल कर टर्मिनल जाने की बाध्यता नहीं रहेगी।


टर्मिनल पर वाई-फाई डेटा कनेक्टिविटी की सुविधा



वही यात्रियों को सुविधा प्रदान करने की दिशा में जल्द ही दरभंगा एयरपोर्ट पर लोगों को अन्य एयरपोर्ट की तरह वाई-फाई की भी सुविधा उपलब्ध होगी, इसको लेकर एयरपोर्ट आथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से तैयारी शुरू कर दी गयी है। मालूम हो की दरभंगा जंक्शन पर पहले से ही वाईफ़ाई की सुविधा उपलब्ध है। उसके बाद दरभंगा एयरपोर्ट दरभंगा का ऐसा दूसरा वाई-फाई जोन होगा, जहां यात्रियों को टर्मिनल पर वाई-फाई के ज़रिए डेटा कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी।


टर्मिनल पर इमरजेंसी में यात्रियों को मेडिकल एवं एम्बुलेंस की सुविधा होगी उपलब्ध



इसके साथ ही दरभंगा हवाई अड्डे के टर्मिनल पर इमरजेंसी में यात्रियों को मेडिकल की सुविधा देने के लिए कोशिश तेज हो गई है। जिस कड़ी में चिकित्सा संस्थान के अधिकारियों से बातचीत जारी है। दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्रियों को इमरजेंसी में तुरंत मेडिकल सुविधा एवं एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। वही गंभीर रूप से बीमार यात्रियों को टर्मिनल से अस्पताल भी पहुंचाया जा सकेगा। मालूम हो कि दरभंगा एयरपोर्ट पर वर्तमान में मेडिकल इमरजेंसी के लिए डॉक्टर एवं नर्स की ड्यूटी लगाई गई है। ये मेडिकल टीम एयरपोर्ट पर आखिरी फ्लाइट के आने-जाने तक टर्मिनल पर मौजूद रहती है।

1035 व्यूज0 टिप्पणियाँ