खोज करे
  • DARBHANGA CITY

बिहार के सबसे बड़े एप्रोन एयरपोर्ट के तौर पर दरभंगा के विकास हेतु एयरफ़ोर्स स्टेशन भेजा गया प्रस्ताव

दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर एयरपोर्ट ऑथरिटी द्वारा तैयार किये गए प्लान पर, एयरफ़ोर्स स्टेशन से सहमति हेतु दरभंगा ज़िला प्रशासन द्वारा प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। मालूम हो की एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं के विकास को लेकर एयरपोर्ट ऑथरिटी द्वारा 54 एकड़ और रनवे विस्तार के लिए 24 एकड़ ज़मीन की माँग राज्य सरकार से की गयी थी। इसके लिए दिल्ली से आयी एयरपोर्ट ऑथरिटी की टीम ने ज़िला प्रशासन और वायुसेना के अधिकारियों के साथ संभावित ज़मीन का कोरोना महामारी के शुरू होने से पहले निरीक्षण किया था।




एयरफ़ोर्स स्टेशन से लिया जाना है सहमति


एयरपोर्ट ऑथरिटी द्वारा सुझाए गये ज़मीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया को इसके बाद ज़िला प्रशासन द्वारा शुरू कर दिया गया था। इसके तहत सीधे ज़िला प्रशासन ने ज़मीन, एएआई को सौंपने की योजना के तहत अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार किया था। वहीं इसी बीच दरभंगा एयरपोर्ट को लेकर मुख्यमंत्री स्तर पर हुई समीक्षा बैठक में, ज़मीन अधिग्रहण को लेकर चल रहे कार्यों पर भारतीय वायुसेना से भी सहमति लेने का का निर्देश अधिकारियों को दिया था। जिसके बाद से ज़मीन अधिग्रहण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ज़िला प्रशासन ने एयरफोर्स से अनुमति माँगी है, इसको लेकर ज़िला प्रशासन ने स्टेशन से पत्राचार भी किया है।


ज़मीन की डिटेल्स नक़्शा सहित कराया गया उपलब्ध



वहीं सोमवार को अधिग्रहण होने वाली ज़मीन की पूरी डिटेल्स खातावार, खेसरावार सहित एयरफ़ोर्स स्टेशन कमांडर को उपलब्ध करा दिया गया है। साथ ही नक्शा पर प्रस्तावित ज़मीन को दर्शाते हुए इसकी कॉपी भी ज़िला प्रशासन द्वारा एयरफ़ोर्स स्टेशन को उपलब्ध करायी गयी है। प्रशासन की ओर से पूरे विस्तार के साथ तैयार प्रस्ताव को वृहत स्तर पर नक्शा के साथ तैयार किया गया है, ताकी इसपर सहमति मिलने में कोई परेशानी ना हो। प्रस्ताव पर सहमति मिलते ही इसे मंज़ूरी के लिए राज्य सरकार को भेजा जायेग, जिसके बाद अधिग्रहण प्रकिया पूरी कर ली जायेगी।


मखाना अनुसंधान केन्द्र के पास बनेगा नया टर्मिनल



मालूम हो की दरभंगा एयरपोर्ट पर मखाना अनुसंधान केन्द्र के पास 54 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना है, जहां एयरपोर्ट टर्मिनल, कार्गो, 08 विमानों के पार्किंग वाला बिहार का सबसे बड़ा एयरपोर्ट सहित कई ढाँचो को तैयार किया जाना है । वही 24 एकड़ अतिरिक्त ज़मीन का रनवे के सामने अधिग्रहण कर 9000 फुट लंबे रनवे का और भी विस्तार किया जाना। 24 एकड़ ज़मीन में रनवे विस्तार के साथ ख़राब मौसम में भी दरभंगा एयरपोर्ट पर निर्बाध लैंडिंग के लिए इंस्ट्रुमेंट लैंडिंग सिस्टम भी लगाये जाने की योजना है।

659 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें