खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा- नरकटियागंज रेल खंड का होगा दोहरीकरण, दूसरी लाइन के लिए रेलवे जल्द करेंगी विंडो इंस्पेक्शन।

दरभंगा : Samastipur - Darbhanga रेल खंड का दोहरीकरण जहां अगले साल के अंत तक पूरा होने को हैं, वही Gourakhpur को जोड़ने वाले दरभंगा- नरकटियागंज रेल खंड के दोहरीकरण की योजना पर रेलवे की ओर से तैयारी तेज हो चली हैं। इसी से जुड़ी योजना के क्रियान हेतु रेलवे इसीआर (EAST CENTRAL RAILWA) के चीफ ट्रैक मेंटेंनेंस इंजीनियर बृजेश कुमार ने अपने अभियंताओं एवं अधिकारियों के दल के साथ नरकटियागंज -दरभंगा रेलखंड के ट्रैक का निरीक्षण किया। मालूम हो की इस परियोजना को पहले ही केंद्रीय बजट में जगह मिल चुकी हैं, और उसके बाद से ही दरभंग- नरकटियागंज रेल खंड पर ज़मीनी स्तर पर कार्य शुरू कर दिया गया हैं।


दरभंगा नरकटियागंज के बीच बिछाई जाने वाली नयी लाइन (DOUBLE RAIL LINE) पर ढ़ाई सौ करोड़ खर्च होने का आकलन है, वही इस योजना को पूरी करने का समय सीमा 2025 रखा गया है। आप को बताते चले का दरभंगा- नरकटियागंज रेल खंड कोसी रेल महासेतु योजना अहम हिस्सा है, जिसके बीच की दूरी 191 किलोमीटर के क़रीब हैं। इस रेल खंड हो कर पूर्वोत्तर राज्यों को दिल्ली से सीधा जोड़ा जाना है। मालूम हो की इस योजना के लिए दरभंगा में दोहरी रेल बाईपास (DARBHANGA RAIL BYPASS) की योजना पर भी काम चल रहा हैं।


नयी दोहरी लाइन दरभंग- सीतामढ़ी- रक्सौल- सिकटा हो कर नरकटियागंज तक बिछायी जायेग, रेलवे द्वारा नरकटियागंज, सिकटा, रक्सौल एवं दरभंगा रेलखंड पर रेल ट्रैक दोहरीकरण को लेकर विंडो इंस्पेक्शन का कार्य प्रारंभ किया जायेगा। विंडो इंस्पेक्शन के द्वारा रेलखंड में पड़नेवाले पुल-पुलिया, समपार फाटक, ट्रैक इस सेक्शन पर स्थित सभी स्टेशन के लाइनों का जायजा लिया जायेगा, बताके चले की इस को लेकर रेलवे बोर्ड द्वारा आदेश पहले ही जारी किया जा चुका है। दोहरीकरण से रेल खेड पर ट्रेनो की रफ़्तार के साथ यात्री सुविधा में भी बढ़ोत्तरी होगी।



417 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें