खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा की बेटी IPS नीना सिंह का नाम दर्ज हुआ स्वर्णिम अक्षरों में, जाने इनकी सफलता की गाथा।

दरभंगा की बेटी आईपीएस नीना सिंह को राजस्थान पुलिस की इतिहास में पहली महिला DG होने का गौरव प्राप्त हुआ है। बताते चलें कि नीना सिंह राजस्थान पुलिस की पहली महिला आईपीएस भी रही है। दरभंगा जिले के घनश्यामपुर प्रखंड के गनौन पंचायत की बेटी नीना सिंह को राजस्थान पुलिस में डीजी बनने की खबर सुनकर गांव के लोग फूले नहीं समा रहे हैं। डीजी बनने से पहले नीना सिंह एडीजी पद पर कार्यरत थी।


पालन-पोषण और प्रारंभिक पढ़ाई-लिखाई पटना से




आईपीएस नीना सिंह के पिता स्वर्गीय गणेश लाल दास बिहार सरकार में एडीएम पद पर कार्यरत थे। वहीं नीना सिंह की पढ़ाई-लिखाई पटना में हुई, जहां उन्होंने पटना वीमेंस कॉलेज से स्नातक की फिर आगे दिल्ली के जेएनयू से मास्टर्स किया। इसके बाद एक और मास्टर्स डिग्री के लिए UK के हावर्ड यूनिवर्सिटी भी गई। नीना के पति रोहित कुमार सिंह राजस्थान के सीनियर आईएएस अधिकारी हैं, और वे वर्तमान में केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर है। नीना सिंह सिरोही एसपी अजमेर रेंज आईजी समेत कई पदों पर अपना योगदान दे चुकी है। वर्तमान में नीना सिंह अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सिविल राइट के पद पर कार्यरत थी।


आईपीएस नीना सिंह के नाम ये उपलब्धि



राजस्थान पुलिस में तेजतर्रार अधिकारी नीना सिंह को राष्ट्रपति पुलिस पदक समेत अन्य सम्मानों से नवाजी जा चुकी है। वहीं अपने बेहतरीन कार्यशैली के कारण राजस्थान और देशभर में चर्चित रही है। नीना सिंह 6 साल तक सीबीआई में ज्वाइंट डायरेक्टर के पद पर रही है। इस दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण केस को सुलझाया हैं। जिसमें शीना बोरा हत्याकांड, जिया खान केस, JK क्रिकेट घोटाला, बॉम्बे ब्लास्ट और NRHM जैसे मामले शामिल हैं। अपने काबिलियत के दम पर पहचान बनाने वाली वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी नीना सिंह ने अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ राजस्थान पुलिस रिफॉर्म्स पर ढ़ाई सौं पुलिस थानों को कवर करता हुआ व्यापक शोध पत्र भी लिखा था। जिसका राजस्थान विधानसभा में बजट पर बहस करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने नीना सिंह के शोध पत्र को पुलिस महकमे के लिए क्रांतिकारी बताया था। इसके अलावे नीना सिंह महिलाओं के प्रति काफी संवेदनशील भी रही है। राजस्थान में राज्य महिला आयोग की सदस्य सचिव रहते हुए महिलाओं के लिए कई सुरक्षा प्रणालियां बनाई है। राजस्थान के महिला आयोग का प्रशासनिक ढ़ांचा तैयार करने की श्रेय भी आईपीएस नीना सिंह के नाम हैं।

8089 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें