खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा में खुलेगा बिहार का पहला नेशनल स्किल इंस्टीट्यूट, जमीन चिन्हित: मंत्री जीवेश कुमार।


आत्मनिर्भर बिहार और मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत सबसे अधिक फोकस युवाओं पर किया जा रहा है। इसको लेकर सरकार ने अलग डिपार्टमेंट बनाने के लिए गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। दरभंगा में बिहार का पहला नेशनल स्किल इंस्टीट्यूट खोला जाएगा, जिसमें लड़के और लड़की दोनों ही ट्रेनिंग ले सकेंगे। बता दें कि इस इंस्टीट्यूट को 7 एकड़ में बनाया जाएगा, जिसके लिए जमीन भी चिन्हित कर ली गई है।


बाजार की डिमांड अनुरूप युवा होंगे ट्रेंड


मालूम हो कि बिहार में लड़कियों के लिए पहले से ही एक इंस्टीट्यूट स्वीकृत है, लेकिन उसके लिए अभी तक कोई बिल्डिंग नहीं बनाया गया है। उसे फिलहाल दीघा आईटीआई में एक फ्लोर पर संचालित किया जा रहा है। दरभंगा में जो मेगा स्किल इंस्टीट्यूट खुलेगी, उसमें बाजार की डिमांड के अनुरूप अत्याधुनिक ढंग से ट्रेंड किया जाएगा। वहीं निर्धारित कोटे के आधार पर इसमें एडमिशन दिया जाएगा।


सरकार का फोकस कौशल विकास पर


सरकार का फोकस युवाओं के कौशल विकास पर है, इसको लेकर सरकार ने गठन की कवायद शुरू कर दी है। कौशल विकास एवं उधमिता विकास नाम के इस नये विभाग के अधीन राज्य के सभी आईआईटी और पॉलिटेक्निक कॉलेज होंगे। इन सभी संस्थानों को सेंटर अॉफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया जाएगा।

719 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें