खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा एयरपोर्ट को जल्द मिलेगा नीलगायों से छूटकारा, रनवे से सुरक्षित परिचालन के लिए एस्टीमेट तैयार।


दरभंगा एयरपोर्ट के शुरू होते ही धीरे-धीरे दरभंगा से बढ़ रहे एयर ट्रैफिक के बीच सुविधाओं और मौजूदा संरचनाओं के विस्तार को लेकर कोशिशें तेज हो चली है। कल ही मुख्यमंत्री ने दरभंगा को अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट, विमानों की संख्या में बढ़ोतरी, दरभंगा से विमानों का रात्रि परिचालन और विजिबिलिटी की समस्या को जल्द दूर करने को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्री को पत्र लिखा था।


आॅनलाइन किया गया समीक्षा बैठक


इधर नागरिक विमान मंत्रालय की संयुक्त सचिव उषा पधी ने दरभंगा एयरपोर्ट को लेकर जिलाधिकारी, जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी, इंडियन एयरफोर्स और एयरपोर्ट अथॉरिटी दरभंगा के अधिकारियों के साथ अॉनलाइन समीक्षा बैठक का आयोजन किया। बैठक में नील गायों से फ्लाइटों की टेक आॅफ और लैंडिंग के दौरान विमानों की सुरक्षा को लेकर मौजूद अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया गया।


नीलगायों को हटाने के लिए 56 लाख का स्टीमेट तैयार


मालूम हो कि अभी वर्तमान में एयरपोर्ट पर तैनात जवान विमान के लैंडिंग और टेक आॅफ के दौरान रनवे पर नजर रखते हैं। दरभंगा एयरपोर्ट पर मौजूद नीलगायों की बड़ी संख्या जहाजों की परिचालन की दृष्टि से खतरनाक माना जा रहा है। इसके मद्देनजर वन प्रमंडल दरभंगा द्वारा एयरपोर्ट परिसर से नीलगायों को हटाने के लिए 56 लाख का स्टीमेट तैयार किया गया है। प्रस्ताव के मुताबिक एयरपोर्ट परिसर में मौजूद नीलगायों को बेहोश कर परिसर से दूसरे स्थानों पर ले जाया जाएगा।


एयरपोर्ट पर इन कमियों को दूर करने की चर्चा


इसके अलावा नीलगायों से सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट के चारों ओर जाल लगा परिसर को ऊंचा कर नीलगाय के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की चर्चा हुई। समीक्षा बैठक में वन प्रमंडल पदाधिकारी द्वारा सरकार से राशि प्राप्त होते ही नीलगायों को हटाने का कार्य वन प्रमंडल द्वारा शुरू कर दिए जाने की जानकारी मौजूद अन्य अधिकारियों को दी गई। वर्तमान में नीलगायों की मौजूदगी वाले क्षेत्र में जलजमाव की जानकारी वन प्रमंडल पदाधिकारी ने दी। जल-जमाव खत्म होते ही परिसर को कार्य शुरू होने के 45 दिन के अंदर नीलगाय से मुक्त कर देने की बात भी मौजूद अधिकारियों के सामने रखी गई। इसके अलावा बैठक में दरभंगा एयरपोर्ट पर विजबिलिटी की समस्या को लेकर भी चर्चा हुई।

803 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें