खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा एयरपोर्ट की जर्नी को हुए आज एक साल पूरे, मिथिलावासी के लिए आज गर्व का दिन।



दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई सेवा की शुरुआत हुए आज एक साल पूरा हो गया है। बता दें कि आज ही के दिन 08 नवंबर 2020 को दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई सेवा चालू की गई थी। जो कि दरभंगा समेत पूरे मिथिलांचल के लिए गर्व का दिन था। हवाई उड़ान शुरू हुए एक साल आज पूरा हो गया है। पिछले एक सालों में दरभंगा एयरपोर्ट मिथिला के साथ-साथ उत्तर बिहार के बड़े हिस्से और नेपाल तक के लिए हवाई यात्रा का प्रमुख केंद्र बन गया है। केवल इतना ही नहीं, इन एक सालों में दरभंगा एयरपोर्ट ने अधिक यात्रियों के मामले में बड़ा रिकॉर्ड कायम कर दिया है। यहां तक पटना एयरपोर्ट को भी यात्रियों के मामले में पीछा छोड़ दिया है।


अब तक करीब साढ़े पांच लाख यात्रियों का आवागमन



उड़ान योजना के तहत दरभंगा एयरपोर्ट से तीन शहरों दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के लिए शुरू हुई विमान सेवा आज कई शहरों के लिए सीधी उड़ान भर रही है। शुरुआत में जहां विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने अपनी उड़ान शुरू की थी, वहीं बाद में इंडिगो एयरलाइंस की हवाई सेवा का आनंद लोग उठाने लगे। बता दें कि इन एक सालों में दरभंगा एयरपोर्ट से अभी तक करीब साढ़े पांच लाख लोगों का आवागमन हो चुका है। दरभंगा एयरपोर्ट की सफलता की उपलब्धि पूर्व नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी गिना चुके हैं।


लोगों का बना पसंदीदा एयरपोर्ट



दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई उड़ान की उपलब्धि दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। बता दें कि यह हर दिन नया कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। एयरपोर्ट पर बुनियादी सुविधाओं के अभाव के बीच लोगों का पसंदीदा एयरपोर्ट बना हुआ है। हालांकि एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं। दरभंगा एयरपोर्ट के नये टर्मिनल भवन के निर्माण और विमानों के परिचालन संबधी सुविधाओं के विस्तार के लिए 78 एकड़ जमीन अधिग्रहण के लिए राज्य सरकार ने 336.76 करोड़ रुपए खर्च किए जाने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी।


यात्री सुविधाओं के विकास का रास्ता साफ


बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं के निर्माण एवं विकास का रास्ता साफ हो गया है। नया टर्मिनल बिल्डिंग, 8 विमानों के ठहराव की क्षमता का एप्रन, मल्टी फ्लोर पार्किंग, मखाना और लीची की सप्लाई के लिए कार्गो कॉम्प्लेक्स, रनवे पर अत्याधुनिक नेविगेशन फैसिलिटी, ग्राउंड स्टाफ के लिए प्रशिक्षण सेंटर और नया प्रशासनिक भवन शामिल हैं। वहीं इसके साथ ही 24 एकड़ जमीन में नाईट लैंडिंग इक्विपमेंट की स्थापना की जाएगी। इससे यात्रियों को रात में भी विमान उड़ान का लाभ मिलेगा।


दरभंगा एयरपोर्ट की शानदार जर्नी



दरभंगा एयरपोर्ट के एक साल की जर्नी जिस तरह काफी शानदार रही है, उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में दरभंगा एयरपोर्ट का नाम देश के सबसे सफलतम और व्यस्ततम एयरपोर्ट में शुमार किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर दरभंगा एयरपोर्ट की सफलता को लेकर लोग फुले नहीं समा रहे हैं। अब दरभंगा एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने की मांग भी जोरों पकड़ने लगी है। दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई उड़ान चालू होने के बाद रोजगार के नये अवसर पैदा हो रहे हैं।

731 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें