खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा सहरसा फारबिसगंज लौकहा रेलवे अमान परिवर्तन के लिए मिले बजट में मिले 250 करोड़।

रेलवे की महत्वाकांक्षी दिल्ली असम को सीधे जोड़ने की परियोजना के तहत चल रहे, दरभंगा- सहरसा-फारबिसगंज रेलवे अमान परिवर्तन हेतु बजट में इस बार 250 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। मालूम हो की राष्ट्रीय महत्व की परियोजना में शामिल दरभंगा- निर्मली- फारबिसगंज रेल खंड को मीटर गेज से ब्रॉडगेज रेल लाइन में बदला जा रहा है। जिसके बनते ही गोरखपुर से दरभंगा हो दिल्ली और असम के बीच रेलवे की सीधी कनेक्टिविटी बहाल हो जायेगी। वही इसी प्लान के तहत दरभंगा में रेल बाइपास का भी निर्माण शुरू हो चुका है, जिसको लेकर भी बजट में 100 करोड़ का आवंटन हुआ है।



रेलवे के नेशनल रेल प्लान के तहत दरभंगा- सहरसा- फारबिसगंज- लौकहा का अमान परिवर्तन 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है, जिसमें अंतिम चरण में झंझारपुर से लौकहा तक का अमान परिवर्तन प्रस्तावित है। वही कोसी रेल महासेतु को भी इस अमान परिवर्तन योजना के तहत 60 करोड़ की धन राशि उपलब्ध करायी गयी है। मालूम हो की छोटी लाइन के समय दरभंगा से निर्मली तक ही रेल का परिचालन होता था।


अब कोसी नदी पर रेल महासेतु तैयार कर निर्मली को सरायगढ़ से जोड़ा जा रहा है। पूरी लाइन के तैयार होने के बाद दरभंगा से सहरसा के लिए भी सरायगढ़ हो कर नये रेल मार्ग का विकल्प उपलब्ध होगा। मौजूदा समय मे सहरसा से सरायगढ़- असानपुर कूपहा और दरभंगा से झंझारपुर तक ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया गया है, वही निर्मली स्टेशन से आगे पटरियों पर ब्लास्ट गिराने का काम जारी है। जल्द ही निर्मली तक सीआरएस कर सहरसा से निर्मली स्टेशन तक ट्रेनो के परिचालन शुरू करने की योजना है, वही झंझारपुर से घोघरडीहा हो कर निर्मली तक अमान परिवर्तन के कार्यों को भी अंजाम दिया जा रहा है।








569 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें

DEDICATED FOR DARBHANGA 

1.32 Million Viewes 

WEEKLY NEWSLETTER 

© 2020 BY DARBHANGA CITY. PROUDLY CREATED WITH NET8.IN