खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा, सीतामढ़ी समेत इन रेलवे स्टेशनों से अधिक किराए देने को रहे तैयार।


ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ने वाली है। बताते चलें कि बिहार के दरभंगा, सीतामढ़ी, बरौनी, मुजफ्फरपुर, गया, राजेंद्रनगर टर्मिनल जंक्शन को रेलवे स्टेशन पुनर्विकास योजना के तहत विकसित करने के लिए चुना गया है। जिससे एयरपोर्ट के तर्ज पर इन रेलवे स्टेशनों को हाइटेक बनाया जाएगा। जिसके निर्माण कार्य पर करोड़ों रुपए खर्च किए जाएंगें। इसको लेकर रेलवे द्वारा यह योजना बनाई गई है कि स्टेशनों के पुनर्विकास में व्यय होने वाली राशि रेल यात्रियों से वसूली जाए।


सामान्य एवं उच्च श्रेणी के यात्रा के लिए देने होंगे अधिक यूजर चार्ज



बता दें कि इसके लिए रेलवे स्टेशनों से यात्रा शुरू और खत्म करने वाले यात्रियों से यूजर चार्ज वसूल किया जाएगा। यह यूजर चार्ज भिन्न-भिन्न श्रेणियों में सफर के लिए अलग-अलग रहेगा। जिसको लेकर सामान्य श्रेणी के यात्रियों को कम पैसे वहीं उच्च श्रेणी के यात्रियों को यात्रा के लिए अधिक पैसे यूजर चार्ज के रूप में भरना पड़ेगा। रेलवे ने इसके लिए प्रारूप भी बना लिया है, जिसमें सामान्य श्रेणी के लिए 10 रूपए तथा एसी क्लास के लिए 35 रूपए तक देना होगा।


सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन से यात्रा हुई महंगी



मालूम हो कि यात्रियों से यूजर चार्ज के रूप में वसूली करके रेलवे इस राशि को दूसरे स्टेशनों के विकास पर खर्च किए जायेंगे। बता दें कि कोरोना काल में लंबे समय तक ट्रेनों का परिचालन बंद पड़ा रहा था। जिसकी वजह से रेलवे की आय पर काफी असर पड़ा। लिहाजा इसे लेकर रेलवे ने स्टेशनों के विकास के लिए फंड जमा करने की नयी तरकीबें लगाई हैं। कोरोना लॉकडाउन के बाद धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन तो पटरी पर लौटी वहीं इसके बाद रेलवे ने ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाकर सुपरफास्ट एक्सप्रेस में बदल दिया है। बदले गये सुपरफास्ट ट्रेनों से यात्रा करने के लिए यात्रियों को अधिक पैसे चुकाने पड़ रहे हैं।

648 व्यूज0 टिप्पणियाँ