खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा जंक्शन होगा हाई-टेक, यात्रियों को मिलेगा वर्ल्ड क्लास सुविधाओं का लाभ।



दरभंगा जंक्शन होगा एयरपोर्ट के तर्ज़ पर विकसित। जिसके बाद यहाँ से सफ़र करने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी हाई-टेक वर्ल्ड क्लास की सुविधाओं का अनुभव प्राप्त होगा। मिथिलांचल के लिए एक के बाद एक खुशखबरी सामने आ रही है। बता दें कि भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए देश के चुनिंदा स्टेशनों के पुनर्विकास करने जा रही है। इसी क्रम में रेलवे स्टेशनों का रिडेवलपमेंट प्लान के तहत बिहार के दरभंगा, सीतामढ़ी, बरौनी, समेत पांच स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने जा रहा है। इसको लेकर रेलवे ने खास योजना तैयार की है। मालूम हो कि पहले से गया, राजेन्द्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगुसराय एवं सिंगरौली स्टेशनों को विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित करने की पहल शुरू की जा चुकी है। बता दें कि स्टेशन रिडेवलपमेंट प्लान के तहत पूर्व मध्य रेल के 10 स्टेशन में सात स्टेशन बिहार के होंगे। वहीं इसके अलावा झारखंड के धनबाद, यूपी के दीनदयाल उपाध्याय और मध्यप्रदेश का सिंगरौली स्टेशन शामिल हैं।


रेलवे स्टेशन होगी इस सुविधा से लैस



स्टेशन रिडेवलपमेंट का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को संरक्षा, बेहतर एवं सुखद यात्रा का अनुभव तथा विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करना है। चुनें गए रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास एवं अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करते हुए ग्रीन बिल्डिंग का स्वरूप दिया जाएगा। स्टेशन पर वेंटिलेशन की पर्याप्त व्यवस्था होगी। वहीं रेलवे की जमीन पर मॉल एवं मल्टीपर्पस बिल्डिंग बनाया जाएगा। रेलवे स्टेशन का विकास सौर ऊर्जा, उर्जा दक्षता उपकरण एवं हरित इमारत के अनुरूप किया जाएगा।


दरभंगा जंक्शन का होगा कायाकल्प




रेलवे की पूरी प्लानिंग कुछ इस तरह हैं। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के आने-जाने के लिए एंट्री और एक्जिट गेट होंगे, जिससे यात्री बिना किसी भीड़-भाड़ के निकल सके। स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट एवं हरेक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगाई जाएगी। इससे यात्रियों को एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म जाने में समस्या नहीं होगी। वहीं यात्रियों को मिलने वाली आवश्यक सुविधा जैसे खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट शामिल होंगे। बता दें इससे आम यात्रियों के साथ बुजुर्गों को भी सहूलियत होगी। इसी क्रम में दिव्यांगों के लिए भी सभी सुविधाएं जैसे रैंप, ब्रेल लिपि समेत अन्य सामान उपलब्ध होगी जिससे बिना किसी परेशानी के दिव्यांग जन रेल यात्रा कर पाएं। रेलवे के इस योजना का लाभ ट्रेन से सफर करने वाले यात्री उठा पायेंगे, जो कि बिहार के लिए बड़ी अच्छी खबर है। ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्री भी एयरपोर्ट पर मिलने वाली सभी सुविधाओं का आनंद स्टेशन पर उठा सकेंगे। इसके तहत दरभंगा जंक्शन की कायाकल्प हो जायेगा, जहां लोग यात्रा का बेहतर अनुभव हासिल कर सकेंगें।



3563 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें