खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा नरकटियागंज रेल लाइन के दोहरीकरण का कार्य की जल्द होगी शुरुआत, दरभंगा यार्ड का होगा रिमॉडलिंग।



दरभंगा-नरकटियागंज वाया सीतामढ़ी रेलखंड के दोहरीकरण की प्रक्रिया जोर-शोर से शुरू हो गई है। बताते चलें कि दोहरीकरण शुरू करने को लेकर पहले रेलवे यार्ड में तकनीकी परिवर्तन के लिए गहन समीक्षा की गई। इसके लिए पूर्व मध्य रेल के सीएसटीएम और समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम अशोक माहेश्वरी ने लहेरियासराय एवं दरभंगा जंक्शन का गहन निरीक्षण किया।



डीआरएम ने इस बात पर भी बल दिया कि दरभंगा -नरकटियागंज के बाद दरभंगा-जयनगर और दरभंगा-फारबिसगंज रेलखंड पर दोहरीकरण का काम चरणबद्ध तरीक़े से किया जायेगा। वैसी स्थिति में सभी योजनाओं को मूर्त रूप दरभंगा रेलवे यार्ड में दिया जाय। ऐसे में दरभंगा यार्ड को भविष्य के दोहरीकरण के कार्यों को ध्यान में रख कर रिमॉडल किया जायेगा, जिससे ट्रेनों का परिचालन सुचारू रूप से किया जा सके।



वहीं डीआरएम ने दरभंगा जंक्शन पर एक्सीडेंटल रिलीफ ट्रेन ( एआरटी ) को खड़ा करने की जगह को चिह्नित करने के लिए अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। मालूम हो की दरभंगा जंक्शन पर ज्यादा ट्रेनों की आवाजाही होती है, इसलिए यहां एआरटी को जंक्शन पर रखना अनिवार्य है।



दरभंगा-सीतामढ़ी रेलखंड पर दोहरीकरण शुरू होने से पहले जंक्शन के पूर्वी भाग में लाइन नंबर-5 के बाद लाइन नंबर-6 का निर्माण जल्द किया जाएगा। इसके साथ ही रेलवे यार्ड में सभी टेढ़ी लाइनों को सीधा करने का कार्य भी जल्द शुरू होगा, जिससे दरभंगा -सीतामढ़ी रेलखंड पर दोहरीकरण की प्रक्रिया शुरू करने के समय तकनीकी रूप से प्रबंधन की कठिनाई का सामना ना करना पड़े।

827 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें

DEDICATED FOR DARBHANGA 

1.32 Million Viewes 

WEEKLY NEWSLETTER 

© 2020 BY DARBHANGA CITY. PROUDLY CREATED WITH NET8.IN