खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा को नये नेशनल हाइवे की सौग़ात।

अपडेट करने की तारीख: जन. 11


दरभंगा को मिली एक और नेशनल हाइवे की सौगात, नितिन गडकरी ने ट्वीट कर किया ऐलान। जी हां जल्द ही दरभंगा को एक और नया ग्रीनफील्ड हाइवे मिल जायेगा। जो दरभंगा को सीधे रोसड़ा से जोड़ेगी, जिसके बन जाने से रोसड़ा ही नही बल्कि बेगूसराय तक का सफर पहले से कहीं आसान हो चलेगा। इस सड़क के निर्माण से ना सिर्फ रोसड़ा के लोग साथ ही दरभंगा और बेगूसराय तक के लोगों को अच्छी कनेक्टिविटी के साथ एक दूसरे से सीधा जुड़ाव होगा।


सड़क दो लेन के तौर पर तैयार




बताते चलें की वर्तमान में कर्पूरी चौक से होकर रामनगर जाने वाली सड़क रोसड़ा को दरभंगा से जोड़ती है। मौजूदा सड़क ना सिर्फ़ चौड़ाई में बहुत कम है, बल्कि मौजूदा रास्ते में रेलवे क्रॉसिंग होने के कारण लोगो को सफ़र में कई तरह की कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ता है। पर अब यह बीते दिनों की बात हो चलेगी। नयी सड़क को पूरी तरह से नये एलाइनमेट के साथ तैयार किया जायेगा। जो कि बिहार के पहले एक्सप्रेस वे से जुड़ी होंगी। आमस-दरभंगा एक्सप्रेस वे के प्रस्तावित मार्ग में दरभंगा के रामनगर से शुरू हो कर यह सड़क रोसड़ा को दरभंगा से कनेक्ट कर देगी। पूरी सड़क की लंबाई 39.50 किलोमीटर होगी, जहां सड़क पेव्ड शोल्डर के साथ सडक दो लेन के तौर पर तैयार की जायेगी।


मिथिलांचल के कई जिलों की कनेक्टिविटी



नयी सड़क को लेकर केन्द्र सरकार ने कुछ दिन पहले ही मंजूरी दे दी थी। दरभंगा से रोसड़ा तक टू-लेन सड़क निर्माण हेतु जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है , वहीं बहुत जल्द इसपर सड़क निर्माण का कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। बताते चलें कि दरभंगा-रोसड़ा सड़क ITI रामनगर से शुरू होकर दरभंगा-बहेड़ी-शिवाजीनगर-रोसड़ा पथ के पश्चिम से होते हुए निकलेगी। दरभंगा नेशनल हाइवे-27 से रोसड़ा को 527इ के तौर पर यह सड़क आमस-दरभंगा एक्सप्रेस वे के ज़रिए जोड़ेगी। सबसे बड़ी खुशी की बात यह है कि दरभंगा-रोसड़ा तक सड़क बन जाने से मिथिलांचल के कई जिलों के लोगों को लाभ पहुंचेगा। जहां रोसड़ा से बेगूसराय तक अगले सेक्शन के तौर पर राष्ट्रीय राजमार्ग की कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी। इसका सीधा फ़ायदा दरभंगा से बेगूसराय और बेगूसराय से दरभंगा आने जाने वाले लोगों को मिलेगा। जो दरभंगा-रोसड़ा से होकर आगे रोसड़ा-बेगूसराय एनएच के रास्ते बेगूसराय तक का सफ़र कर सकेंगे।


आर्थिक उन्नति का मार्ग प्रशस्त


मालूम को मिथिला विश्वविद्यालय के अंतर्गत पड़ने वाले बेगूसराय ज़िले के छात्रों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। वही साथ ही दरभंगा से हवाई सफ़र करने वाले यात्रियों को भी समय की बचत और आरामदायक सफ़र का एहसास मिलेंगा। इसके अलावा नयी सड़क से दरभंगा रोसड़ा और बेगूसराय के क्षेत्र के आर्थिक विकास की राहें भी खुलेगी।

11250 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें