खोज करे
  • DARBHANGA CITY

मां श्यामा मंदिर-राज किला समेत दरभंगा के प्रमुख स्थानों को पर्यटन स्थल घोषित करने की सुगबुगाहट तेज।


मिथिलांचल के हृदय में स्थित दरभंगा शहर उत्तरी बिहार के मानचित्र पर महत्वपूर्ण शहरों में से एक है। वहीं अब दरभंगा को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की मांग की आवाज उठने लगी है। इसको लेकर दरभंगा के सांसद ने केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री से मुलाकात की है। सांसद ने मां श्यामा मंदिर, राजकिला समेत मिथिला के प्रमुख स्थलों को विकसित करने का आग्रह किया है।


ऐतिहासिक स्थल को जीर्णोद्धार की जरूरत


राज किला दरभंगा एवं मिथिला के अन्य ऐतिहासिक स्थलों का जीर्णोद्धार करने की जरूरत है, इसके लिए मंत्री से अनुरोध किया। मालूम हो कि प्राचीन काल में दरभंगा, मिथिला का प्राचीन शहर हुआ करता था। वहीं पर्यटन के रूप में दरभंगा किला, मां श्यामा मंदिर, चंद्रधारी संग्रहालय, चर्च, हराही पोखर समेत कई ऐसे स्थान हैं जो दरभंगा पर्यटन का मुख्य आकर्षण हैं।


पर्यटन स्थल विकसित होने पर बढ़ेगा रोजगार का अवसर


दरभंगा शहर लोककला के विविध रूप को अपने में समेटे हुए है। जिसमें मिथिला पेंटिंग अपनी समृद्ध परंपरा के लिए जाना जाता है। सदियों से दरभंगा समृद्ध संगीत कला के क्षेत्र में, लोक कला और परंपरा के रूप में उत्कृष्टता रखता है। दरभंगा की यात्रा पर्यटन गाइड वास्तुकला के चमत्कार और धार्मिक स्थलों पर प्रकाश डालता है। इतना ही नहीं दरभंगा सहित समस्त मिथिला क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, जिसे विकसित करने की जरूरत है। इससे रोजगार का अवसर उपलब्ध हो सके।


263 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें