खोज करे
  • DARBHANGA CITY

बिहार की सड़कों पर आज से इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू।


बिहार में आज से इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू कर दिया गया है। बताते चलें कि इसका विधिवत उद्घाटन सीएम नीतीश कुमार ने संवाद भवन के कैंपस में परिवहन विभाग का झंडा दिखाकर बसों को रवाना किया। इसके साथ ही आज से बिहार की सड़कों पर 12 इलेक्ट्रिक समेत कुल 82 बसें दौड़ेगी। वहीं इन इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए परिवहन विभाग के परिसर में कुल 1200 किलोवाट के चार्जिंग स्टेशन बनाए गए हैं। जिसको रात में चार्ज करने के बाद यही से इलेक्ट्रिक बस खुलेगी।


इन रूटों पर चलेगी इलेक्ट्रिक बस


इस नये इलेक्ट्रिक बस सेवा की शुरुआत पटना नगर सेवा, पटना-राजगीर और पटना-मुजफ्फरपुर के लिए आज से कर दी गई है। परिवहन सचिव के अनुसार राज्य की जनता को सस्ती, सुलभ, सुगम, सुरक्षित, एवं अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस 12 इलेक्ट्रिक बसों के अलावा 15 लग्जरी, 25 डीलक्स, 30 सेमी डिलक्स समेत 82बसों का परिचालन शुरू किया गया है। बता दें कि इसमें 15 लग्ज़री, 25 डीलक्स और 30 सेमी डिलक्स बसें बिहार के 43 अलग-अलग मार्गों पर परिचालन करना है। वहीं मार्च के आखिरी तक बिहार के अन्य रूटों पर 25 इलेक्ट्रिक बस चलने लगेगी।


इलेक्ट्रिक एवं लग्जरी बसों की खासियत


इलेक्ट्रिक बस की खासियत बताते चलें कि यह एक बार चार्ज होने के बाद 225 से 250 किलोमीटर तक चलेगी। वहीं यह पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त होने के साथ वातानुकूलित होगा। इसमें तीन सीसीटीवी कैमरा होगा, जो बस के भीतर में 2 और बाहर से 1 रहेगा। सभी बसों में 3-3 डिस्प्ले, पैनिक बटन फैसिलिटी, बस में मोबाइल चार्ज करने की सुविधा, पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम, स्मार्ट टिकटिंग एवं इंटेलिजेंट व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम, इमरजेंसी बटन एवं अलार्म बेल होगा। लग्जरी बस की विशेषता कुछ इस तरह है, जिसमें पूर्णतः वातानुकूलित, टू बाय टू पुशबैक, सीसीटीवी, पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम, डिस्प्ले बोर्ड, फायर फाइटिंग लगा हुआ होगा।

777 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें