खोज करे
  • DARBHANGA CITY

अब बिजली बिल जमा होगा सिर्फ अॉनलाइन, जाने केंद्र सरकार द्वारा जारी नये दिशा-निर्देश।



बिजली बिल जमा करने को लेकर केन्द्र सरकार ने बिहार समेत सभी राज्यों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। जिसके मुताबिक अब बिजली बिल सिर्फ ऑनलाइन ही जमा कराना होगा। केंद्र ने बिहार समेत सभी राज्यों को दिशा-निर्देश जारी किया हैं। बिहार के बिजली उपभोक्ताओं को आने वाले दिनों में ऑनलाइन बिजली बिल ही जमा करना होगा। हालांकि कितने रूपये तक का बिल ऑनलाइन जमा किया जाएगा यह विनियामक आयोग की ओर से तय किया जाएगा। वहीं अभी एक हजार रूपए से अधिक तक की बिलों को ऑनलाइन जमा कराने की बात अभी सामने आई है।


इलेक्ट्रिसिटी एक्ट-2003 में संशोधन


बिहार के बिजली उपभोक्ता इस नए निर्देश का पालन करते दिखेंगे। केंद्र सरकार ने ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने के लिए इलेक्ट्रसिटी एक्ट-2003 में संशोधन किया है। नये नियमों को जारी कर केंद्र ने कहा है कि एक हजार से अधिक की राशि का मासिक बिल आने पर उन उपभोक्ताओं को इस बिल की राशि का भुगतान अब ऑनलाइन ही करना होगा।


उपभोक्ताओं के लिए यह करना हुआ अनिवार्य


केंद्र सरकार की ओर से जारी निर्देश में यह कहा गया है कि विनियामक आयोग यह तय करे कि कितने तक की बिल राशि को ऑनलाइन भुगतान कराना है। यह राशि एक हजार से कम या अधिक भी हो सकती है। यानि अब विनियामक आयोग जितने तक की बिल को ऑनलाइन जमा कराना सही समझेगी, उपभोक्ताओं को वह करना अनिवार्य होगा।


भागदौड़ करने से मिलेगी राहत


वहीं ऑनलाइन बिल जमा कराने पर उपभोक्ताओं को कुछ छूट भी दिया जाएगा। इसमें नकदी के अलावा चेक, ड्रॉफ्ट या अन्य इलेक्ट्रॉनिक पद्धति से बिजली बिल जमा कराने का भी प्रावधान जोड़ा जाएगा। अब क्रेडिट कार्ड, बैंक एटीएम कार्ड, पेटीएम आदि एप से भी बिजली बिल भरे जा सकेंगे। एक अनुमान के मुताबिक बिहार में 162 करोड़ से अधिक बिजली उपभोक्ता हैं। लोगों को बिजली बिल जमा कराने के लिए काउंटर पर भागदौड़ करना पड़ता है। नये नियम से अब लोग घर बैठे ही अपना बिजली बिल आसानी से जमा करने में आसानी होगी।

366 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें

DEDICATED FOR DARBHANGA 

1.32 Million Viewes 

WEEKLY NEWSLETTER 

© 2020 BY DARBHANGA CITY. PROUDLY CREATED WITH NET8.IN