खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा में स्थापित होगा पानी में तैरता बिहार का पहला सोलर प्लांट, काम शुरू।



जल्द ही दरभंगा में पानी में तैरता हुआ बिहार का पहला सोलर प्लांट स्थापित किया जाएगा। तालाबों के शहर से मशहूर दरभंगा में फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट लगाने को लेकर कार्य शुरू कर दिया गया है। जो कि यह प्लांट 1.6 मेगावाट बिजली उत्पादन करेगी। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि जिस तालाब में प्लांट स्थापित होगा, उसमें मछली पालन के साथ-साथ सौर ऊर्जा से बिजली भी पैदा की जा सकेगी। बिहार में पानी के ऊपर तैरता पहला सोलर प्लांट दरभंगा में लगाने को सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। राज्य सरकार ने दो जिलों को मॉडल जिला के रूप में चुना, जिसमें एक दरभंगा भी हैं। बता दें कि जिस जगह पर इस प्लांट को स्थापित किया जाना है, वहां पर फिलहाल पावर सब स्टेशन तैयार किया जा रहा है। जिससे सौर बिजली उत्पादन शुरू होते ही पावर सब स्टेशन के द्वारा लोगों तक बिजली पहुंचाई जा सके।


साल के आखिरी तक कार्य पूरा करने का लक्ष्य



पावर सब स्टेशन का निर्माण लगभग-लगभग पूरा किया जा चुका है। जहां इस कार्य के खत्म होते ही कुछ महीने के भीतर सौर बिजली उत्पादन केंद्र की स्थापना की जाएगी। बता दें कि दरभंगा में इस पावर प्लांट को प्रयोग के तौर पर बनाया जा रहा है, जहां ये प्रयोग सफल रहने पर दूसरे स्थानों पर भी लगाया जा सकेगा। प्लांट की परियोजना को पूरा करने की जिम्मेदारी ब्रेडा कंपनी को मिली हैं, जो सरकार के साथ एक समझौते के तहत काम करेगी। इस परियोजना को इस साल के आखिरी तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। दरभंगा में सौर ऊर्जा उत्पादन प्लांट की परियोजना साल 2019 में ही प्रस्तावित हुई थी, जिसके बाद कोरोना महामारी की वजह से 2020 एवं 2021 में परियोजना पर ग्रहण लग गया।


काम तेजी से जारी



दरभंगा में इस परियोजना के प्रथम चरण के तहत सभी सरकारी-निजी कार्यालयों एवं संस्थानों की छत पर सोलर प्लांट लगाने का काम शुरू किया गया था, परन्तु तालाब में फ्लोटिंग सोलर प्लांट स्थापित करने में जमीन की समस्या आने पर परियोजना को नाका नंबर एक के पास शिफ्ट कर दिया गया। मालूम हो कि दरभंगा में तालाबों की भरमार है, आने वाले समय में इस तरह की परियोजना बहुत सफल हो सकती है। विधुत कार्यपालक अभियंता के अनुसार काम तेजी से चल रहा है। निर्धारित तिथि तक काम पूरा कर लिया जाएगा।

3932 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें