खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा की बेटी और देश की पहली महिला फाइटर के तौर पर भावना कंठ गणतंत्र दिवस परेड में शामिल।


दरभंगा समेत मिथिलांचल के लोग उस पल का इंतज़ार कर रहे हैं, जब देश की पहली महिला फाइटर पायलट एवं मिथिला की बेटी "भावना कंठ" देश के सबसे बड़े समारोह गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगी। बता दें कि 26 जनवरी की परेड को लेकर मिथिलांचल के लोग काफी उत्साहित हैं। भावना कंठ को वर्ष 2021 के रिपब्लिक डे परेड में एयरफोर्स की झांकी में शामिल होने के लिए चयन किया गया है।


इंडियन एयरफोर्स के पहले बैच की महिला पायलट


बताते चलें कि देश की पहली महिला फाइटर पायलट भावना कंठ, दरभंगा जिले के घनश्यामपुर क्षेत्र के बाऊर गांव की बेटी है। मिथिलांचल समेत पूरे देश के लोग उस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बचपन से ही आसमानों में हवाई जहाज को उड़ते देख इसे उड़ाने का सपना संजोने वाली ने इसे हकीकत में बदल कर इतिहास रच दिया। भावना कंठ के बारे में विस्तार से बता दें कि इन्हें इंडियन एयरफोर्स में 18 जून 2016 को दो और महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी एवं मोहना सिंह के साथ फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में चुना गया। भावना इंडियन एयरफोर्स में पहले बैच की महिला पायलट है।


भावना ने मिग-21 विमान उड़ाकर रचा है इतिहास


वहीं भावना कंठ फाइटर स्क्वाड्रन में वर्ष 2017 में शामिल हुई। तो साल2018 में बाइसन से अकेले मिग-21 विमान उड़ाकर एक नया इतिहास रच दिया। वहीं गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर भारतीय वायुसेना की भावना झांकी की तैयारियों में जुटी है। इस समारोह में राफेल फाइटर पहली बार हिस्सा लेने जा रहा है। इंडियन एयरफोर्स ने 59,000 करोड़ की लागत से 36 राफेल जेट में से 11 को शामिल किया है। वहीं डसॉल्ट ने 7 फाइटर जेट भारत को सौंपा है, परन्तु इसका इस्तेमाल फ्रांस में इंडियन एयरफोर्स के पायलटों को ट्रेनिंग देने के लिए किया जा रहा है। राफेल्स, एसयू-30, मिग-29 एवं फाइटर जेट्स भी रिपब्लिक डे के फ्लाईपास्ट में भाग ले रहे 45 विमानों में हिस्सा लेंगे।

108 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें