खोज करे
  • DARBHANGA CITY

बिहार के चार नये एनएच जल्द तैयार, दरभंगा समेत इन जिलों से पटना जाना आसान।


बिहार में चार नये नेशनल हाईवे जल्द बनकर तैयार होने वाले हैं। बताते चलें कि पटना-बख्तियारपुर, छपरा-गोपालगंज, फारबिसगंज से आईसीटी जोगबनी एवं किशनगंज शहर में फ्लाई ओवर शामिल हैं। केंद्र एवं राज्य स्तर पर ये कोशिश की जा रही है कि बिहार के किसी भी कोने से राजधानी पटना लोग जल्दी पहुंच सके। इसके लिए बिहार में चार एन एच का निर्माण प्रक्रिया काफी तेजी से किया जा रहा है।


तीन नये एन एच



पटना-बख्तियारपुर एन एच-30 के निर्माण के लिए 50 किलोमीटर लंबाई में निर्माण कार्य 2011 से शुरू किया गया था। जिसकी बनने की समय-सीमा 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दी गई थी। एन एच-531 की 94 किलोमीटर की लंबी सड़क का निर्माण कार्य 2015 में शुरू किया गया था, इसकी भी बनने की समय-सीमा बढ़ाते हुए अक्टूबर 2021 तक किया गया। फारबिसगंज से आईसीपी, जोगबनी एन एच का निर्माण कार्य चल ही रहा है। जिसे 31 दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।


इन क्षेत्रों से पटना जाना आसान



इन तीन एन एच के अलावा किशनगंज शहर में बनाए जा रहे फ्लाई ओवर की तरह ही नये फ्लाई ओवर का निर्माण कराया जाना है। इसकी भी बनाने की समय-सीमा बढ़ाते हुए 31 दिसंबर 2021 किया गया है। वैसे संभावना जताई गई है कि निर्धारित समय-सीमा के भीतर कार्य पूरा हो जाएगी। मालूम हो कि इन चारों एन एच का निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद पटना से दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, बेगुसराय, सुपौल, मधेपुरा, छपरा, सीवान, गोपालगंज, चंपारण, अररिया, सारण और किशनगंज क्षेत्र की दूरी कम हो जाएगी।

4079 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें