खोज करे
  • DARBHANGA CITY

गरीब रथ ट्रेन का परिचालन 16 महीने बाद फिर से पटरी पर।



जयनगर-आनंदविहार के बीच चलने वाली गरीब रथ ट्रेन का परिचालन सोमवार से शुरू हो गया है। बता दें कि इस रूट पर गरीब रथ ट्रेन का परिचालन 16 महीने बाद फिर से सुचारू रूप से बहाल हो गई है। मालूम हो कि पिछले वर्ष कोरोना की वजह से पूरे देश में देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया था। जिसमें अन्य ट्रेनों के साथ गरीब रथ ट्रेन को रद्द कर दिया गया था। हालांकि धीरे-धीरे सभी ट्रेनों को चलाई जाने लगी, वही गरीब रथ का परिचालन शुरू नहीं किया जा सका था।





बताते चलें कि लंबे समय जो लगभग डेढ़ साल बाद जयनगर-आनंदविहार गरीब रथ ट्रेन परिचालन फिर से शुरू करने को लेकर रेलवे ने अधिसूचना जारी की। जिसके बाद 26 जुलाई यानी सोमवार से गरीब रथ ट्रेन फिर से पटरी पर दौड़ने लगी है। गरीब रथ को स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया जा रहा है। वहीं गरीब रथ एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन पहले से निर्धारित समय एवं मार्ग से चल रही है।





गरीब रथ ट्रेन की सभी बोगी वातानुकूलित होती है, यात्रियों को एसी कोच में सफर करने का मौका मिल पाता है। इस ट्रेन के परिचालन से दिल्ली आने-जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। मालूम हो कि जयनगर-दरभंगा में दिल्ली रूट पर मुख्य रूप से दो ट्रेनें चलती है जिसमें दरभंगा से चलने वाली बिहार संपर्क क्रांति और जयनगर से चलने वाली स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस ट्रेन के अलावा एक स्पेशल ट्रेन का भी परिचालन किया जा रहा है। लेकिन यात्रियों की संख्या अधिक होने से समस्या होती है। गरीब रथ ट्रेन शुरू होने से समस्या में कमी तो नहीं अलबत्ता थोड़ी सी राहत मिली है।

6126 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें