खोज करे
  • DARBHANGA CITY

प्राइसवॉर के साथ INDIGO की दरभंगा में धमाकेदार एंट्री।


देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी ने दरभंगा में कदम रख दिया है। इसके साथ ही दरभंगा उड़ान योजना का एक ऐसा एयरपोर्ट बन गया है, जहां दो दिग्गज कंपनी आमने सामने खड़ी होंगी। मालूम हो की दरभंगा देश का नंबर1 उड़ान एयरपोर्ट है, इसके साथ एक दिलचस्प पहलू यह भी है की उड़ान योजना में दरभंगा के शामिल होने के समय भी इंडिगो और स्पाइसजेट ने दरभंगा से हवाई सेवा का अधिकार प्राप्त करने के लिए बोली लगाई थी, जहा इंडिगो को पछाड़ कर स्पाइसजेट ने दरभंगा से दिल्ली, मुम्बई और बेंगलुरुर के उड़ान रूटों पर एकाधिकार हासिल किया था। अब एयरपोर्ट शुरू होने के क़रीब सात महीने बाद दोनों ही कंपनी दरभंगा एयरपोर्ट पर फिर से आमने सामने खड़ी होगी। मालूम हो की इंडिगो ने दरभंगा में आने की घोषणा के साथ ही हवाई किराये को लेकर प्रतिस्पर्धा का संकेत दे दिया है।



स्पाइसजेट की मनमानी पर लगेगा लगाम


इंडिगो ने रूटों का चयन भी बड़ी सावधानी से किया है, जहाँ से ना सिर्फ़ उड़ान रूटों पर स्पाइसजेट को इंडिगो टक्कर दे सकेगी। वही पूर्वोत्तर भारत में बड़ी संख्या में रहने वाले उत्तर बिहार के यात्रियों को भी दरभंगा तक की सीधी कनेक्टिविटी उपलब्ध करायेगी। मालूम हो कि दरभंगा से दिल्ली, बेंगलुरु और मुम्बई के रूटों पर स्पाइसजेट को तीन साल का क्षेत्राधिकार प्राप्त है। अर्थात् इन उड़ान रूट पर स्पाइसजेट के अलावा कोई भी कंपनी 2023 तक सीधी विमान सेवा नहीं दे सकती है। वही नॉन उड़ान रूटों पर भी अब तक दरभंगा में स्पाइसजेट इकलौती सेवा प्रदाता कंपनी रही है , स्पाइसजेट की उड़ान और नॉन उड़ान रूटों पर मनमानी की शिकायत अक्सर ही सामने आती रहती थी, जहा बिना सूचना के फ़्लाइट कैंसिल होना और दूसरे एयरपोर्ट के मुक़ाबले टिकटों का महंगा होना आम बात रही है ।



मुम्बई और बंगलौर उड़ान रूट पर इंडिगो की नजर


इंडिगो ने प्राइसवॉर के साथ दरभंगा में उतरते हुए स्पाइसजेट की उड़ान रूटों को चुनौती देने के साथ, अपनी पकड़ दरभंगा एयरपोर्ट पर बनाने के लिए दरभंगा में बड़े ही योजनाबद्ध तरीक़े से प्रवेश किया है। जहां हैदराबाद का चुनाव, मुम्बई और बेंगलुर को ध्यान में रख कर किया गया है। हैदराबाद से यात्रियों को मुम्बई और बंगलौर जाने के लिए इंडिगो की कनेक्टिंग विमानों की सुविधा उपलब्ध होगी , वही कोलकाता तक कनेक्टिविटी प्रदान कर बंगाल और असम में रहने वाले लोगों को भी साधा गया है ।



प्रॉइसवार के साथ एंट्री


बताते चलें की स्पाइसजेट की महँगी टिकटों के मुक़ाबले, इंडिगो ने हैदराबाद का किराया मात्र 4000 हज़ार रूपया रखा है। वही कोलकाता-दरभंगा के बीच का शुरुआती किराया भी 3400 के क़रीब रखा गया है। इसके अलावा स्पाइसजेट की एक और उड़ान रूट जोकि दिल्ली है, पर भी इंडिगो की सेवा का लोगों को इंतजार है। इसके लिए इंडिगो दरभंगा से दिल्ली के बीच वन स्टॉप सेवा शुरू कर सकती है । बताते चलें की 08 नवंबर 2023 के बाद ही कोई भी कंपनी दिल्ली, मुम्बई और बेंगलुरु के रूटों पर भी सीधी फ़्लाइटों का परिचालन शुरू कर सकती है। तब तक नॉन उड़ान रूटों पर इंडिगो जहां स्पाइसजेट को सीधी टक्कर देगी। वही उड़ान रूटों पर भी स्पाइसजेट और इंडिगो के बीच मुक़ाबला बना रहेगा।जहां वन स्टॉप और सस्ते किराये के बल पर इंडिगो यात्रियों को अपनी और खींचेंगी। इसके अलावा इन दो कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा से स्पाइसजेट की मनमानी से भी उत्तर बिहार के लोगों को छुटकारा मिलेगा।

1360 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें