खोज करे
  • DARBHANGA CITY

कलयुग में रचा स्वयंवर, बिहार की ये अनोखी शादी बनी चर्चा का विषय।


बिहार में अनोखी शादी का मामला सामने आया है, जिसे लोग पहले टीवी पर आने वाले रामायण में देखा करते थे। बताते चलें कि नब्बे के दशक में टीवी पर आने वाला धारावाहिक रामायण में मां सीता का स्वयंवर किया गया था, जिसे लोगों ने इसे देखा और सुना भी। उस समय के जानकारों के मुताबिक सतयुग का स्वयंवर जनकपुर में हुआ था। परन्तु अभी जो खबरें निकल कर सामने आ रही है, वो कलयुग का स्वयंवर बिहार के सारण जिले में हुआ है।


कोरोना से बेफ्रिक लोगों का हुजूम



लोग कलयुग की इस अनोखी स्वयंवर को लेकर हैरान एवं चर्चा का विषय बन गया हैं। वही अनोखी शादी के बारे में विस्तार से जानकारी देते चले कि कलयुग की इस अनोखी शादी में दूल्हे राजा का स्वयंवर किया गया, जिसमें दूल्हे राजा ने शिवधनुष तोड़ा। शिवधनुष तोड़ने के तत्पश्चात दुल्हन ने दूल्हे को वरमाला पहनाई। वरमाला पहनाते ही लोग उल्लास से तालियां बजाने लगे। बता दें कि इस स्वयंवर को देखने के लिए तांता लगा था, जहां कोरोना संक्रमण से बेफ्रिक लोग हुजूम बांधे खड़े थे।


शादी समारोह में स्वयंवर का आयोजन



कलयुग में धनुष स्वयंवर का आयोजन चर्चा का विषय बना हुआ है। सतयुग और कलयुग के स्वयंवर में बस इतना अंतर था कि सतयुग के स्वयंवर में बड़े-बड़े महायोद्धा थे, परन्तु कलयुग के इस स्वयंवर में दूल्हा फिक्स था। जिसने बस धनुष तोड़ने का रिवाज निभाया। धनुष के बाद वरमाला की रस्म अदायगी की गई, जहां दूल्हे के गले में वरमाला पड़ते ही फूलों की बारिश होने लगी। इस स्वयंवर को देखने वाले देखते रह गए।

508 व्यूज0 टिप्पणियाँ