खोज करे
  • DARBHANGA CITY

मिथिला को सौगात, प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे ऐतिहासिक कोसी महासेतु को राष्ट्र को समर्पित।


सुपौल: सामरिक तौर पर महत्वपूर्ण कोसी महासेतु को लेकर इंतज़ार की घड़ियाँ खत्म होने को हैं, आज दिन के 12 बजे प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मिथिला के असनपुर कुपहा और सरायगढ़ को जोड़ने वाले कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन करेंगे। इस रेल महासेतु के खुलते ही सुपौल के दो क्षेत्रों की रेल से करीब 300 किमी. की दूरी 22 किमी. में सिमट कर रह जाएगी।इस पुल का इंतजार करीब 80 साल से किया जा रहा था, बताते चलें की 1934 के भूकंप और बाढ़ में इस क्षेत्र का रेल संपर्क भंग हो गया था।


मिथिला के लिए सौगात

सामरिक और ऐतिहासिक तौर पर महत्वपूर्ण कोसी महासेतु 1.8 किलोमीटर लंबा है और इसके निर्माण में 516 करोड़ रुपये की लागत आई। बताता चले की 6 जून 2003 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और तब के रेल मंत्री नीतीश कुमार ने कोसी महासेतु सह नई रेल लाइन परियोजना की आधारशिला निर्मली में रखी थी।


कोसी महासेतु हो कर गुजरेगी डीएमयू ट्रेन


सुपौल से सरायगढ़ होते हुए कोसी महासेतु से गुजर कर ट्रेन असानपुर कुपहा हॉल्ट तक चलेगी, प्रधानमंत्री सुपौल स्टेशन से डीएमयू ट्रेन को हरी झंडी दे कर असनपुर कुपहा के लिए रवाना करेंगे। यह ट्रेन सुपौल से सरायगढ़ होते हुए कोसी महासेतु से गुजर कर असानपुर कुपहा हॉल्ट पहुँचेगी। बताते चलें कि इसके तहत पूर्व के सरायगढ़ स्टेशन को अपग्रेड कर जंक्शन के तौर पर तैयार किया गया हैं।



6 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें