खोज करे
  • DARBHANGA CITY

बिहार में कोरोना से हालात बेकाबू, संपूर्ण लॉकडाउन लगाने की उठी मांग।



बिहार में कोरोना संकट काफी विकट हो रही है। हालात इतने गंभीर हो चले है कि ना तो टेस्ट हो रहा है, ना बेड और ना ही ऑक्सीजन मिल रही है। वहीं इलाज के अभाव में संक्रमित दम तोड़ रहे हैं, जिसके बाद सरकार के सभी दावों की पोल खुल रही है। बढ़ते कोरोना केस के बीच सिस्टम बेदम हो गया है, साथ ही संक्रमण की रोकथाम को लेकर सभी दावें फेल हो गये है। बताते चलें की बिहार में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 1 लाख को पार कर गई है, कोरोना की विकट स्थिति के बीच सभी तरफ हाय-तौबा मची हुई है।



जल्द ही इस दिशा में कदम उठाने की जरूरत


बिहार में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जल्द राज्य सरकार कोई बड़ा फैसला कर सकती है। इसको लेकर संकेत तब मिला जब आज दोपहर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद पटना की सड़क पर निकल कर स्थिति का अवलोकन किया। मालूम हो की आने वाले दिनों में बिहार की स्थिति काफी बिगड़ सकती है, जहां अब संक्रमण गांव-कस्बों तक भी पहुंच गया है। शहर में जहां मरीज भर्ती नही हो पा रहे हैं, अस्पतालों में बेड का अभाव है। वहीं गांवों में अस्पतालों के अभाव में हालात कितना गंभीर रूप ले सकता है, इसका अनुमान सहज ही लगाया जा सकता है। इन स्थितियों के बीच अब तो बिहार के 4 सबसे बड़े अस्पतालों के प्रमुखों ने भी तत्काल बिहार में लॉकडाउन लगाने की मांग कर दी है । बताते चलें की इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की बिहार शाखा ने पहले ही बिहार सहित पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने की मांग की थी। अगर बिहार में तत्काल लॉकडाउन नहीं लगाया गया तो स्थिति बद से बद्तर हो जाएगी। सरकार को जल्द से जल्द इस दिशा में ठोस एक्शन लेने की जरूरत है।


ना टेस्ट, ना बेड और ना ही ऑक्सीजन उपलब्ध


बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था पर पटना हाईकोर्ट ने भी आपत्ति जताई है। जहां हाईकोर्ट के अनुसार राज्य सरकार ने कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए बेड की संख्या नहीं बढ़ा पाई है। वहीं दूसरी बेड की संख्या तभी बढ़ सकती है, जब इन बेड पर ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। मगर ना तो ऑक्सीजन बेड बढ़ी और ना ही ऑक्सीजन की उपलब्धता। बता दें कि बिहार के अस्पतालों में ऑक्सीजन की इतनी किल्लत है कि, भर्ती मरीजों के परिजन ऑक्सीजन की खोज में घूम रहे हैं। सरकार के पास ऑक्सीजन उठाव के लिए पर्याप्त वाहन तक नहीं हैं।

1442 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें