खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा से उड़ान को लेकर तैयारी तेज- बनेगा एयरपोर्ट थाना, दरभंगा एयरपोर्ट को लेकर कोई नाम तय नहीं।

दरभंगा: हवाई अड्डे से उड़ान को लेकर तैयारी तेज हैं, जिसके लेकर अब बचे हुए कामों को अंतिम रूप देने की तैयारी जोर शोर से जारी हैं।बताते चले की DARBHANGA AIRPORT को लेकर हाल मे ही एयरपोर्ट डायरेक्टर को बहाल किया गया हैं, वही अब हवाई अड्डे की सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट थाने के सृजन की तैयारी प्रशासन द्वारा शुरू कर दिया गया हैं। इसे लेकर ज़िला प्रशासन के स्तर पर प्रस्ताव तैयार कर विधि-व्यवस्था को भेजा गया है, जिसके तहत एयरपोर्ट और आसपास के क्षेत्रों की सुरक्षा की कमान नये थाने के ज़िम्मे होगी। दरभंगा एयरपोर्ट थाने के अंतर्गत पुलिस निरीक्षक, दो पुलिस अवर निरीक्षक सहित कई पदों का सृजन किया जायेगा, जिन पर एयरपोर्ट सहित रानीपुर, वासुदेवपुर और आसपास के क्षेत्रों की विधि व्यवस्था की ज़िम्मेदारी होगी।


फ़िलहाल एयरपोर्ट थाने को मंजूरी मिलने तक, वर्तमान थाना ही एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था की कमान सँभालते रहेगी, नये थाने के वेतन मद पर सालाना 1करोड़ 18 लाख का खर्च आयेगा। वही एयरपोर्ट परिसर की सुरक्षा को लेकर बाएमपी के 74 जवानों की बहाली दरभंगा एयरपोर्ट परिसर पर होगी। बताते चले की बीएमपी के जवानों का प्रशिक्षित CISF के द्वारा किया जा रहा है, जो दरभंगा एयरपोर्ट के सुरक्षा मे तैनात होंगे।


इधर दरभंगा एयरपोर्ट के विद्यापति एयरपोर्ट के तौर पर नामांकरण की हुए घोषणा पर, एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया ने अपना रूख साफ़ करते हुए ऐसे किसी प्रस्ताव के ना मिलने की जानकारी दी हैं। बताते चले की एएआई के अंडर सेक्रेटरी के द्वारा यह जवाब दरभंगा एयरपोर्ट के नामकरण पर आरटीआई के जरीए माँगे गए सूचना पर आया है।इससे पहले 2018 में दरभंगा एयरपोर्ट के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान दरभंगा के एयरपोर्ट का नाम विद्यापति के नाम पर करने की घोषणा हुई थी, वही एयरपोर्ट का नाम महाराज कामेश्वर सिंह के नाम करने की माँग भी ज़ोर शोर से जारी हैं।




820 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें