खोज करे
  • DARBHANGA CITY

समस्तीपुर-किशनपुर रेलखंड के नये रेल पुल पर जल्द दौड़ेगी ट्रेन, तो वहीं ट्रेनों की बढ़ेगी रफ्तार।


दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड के बीच बुढ़ी गंडक नदी पर बन रहे नये रेलवे पुल पर जल्द ही ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। नये रेल पुल को बनाने का लक्ष्य निर्माण विभाग ने 31 मई तक रखा है, जिसके बाद दोहरी रेल लाइन पर ट्रेनो के परिचालन को और गति मिल सकेंगी। मौजूदा समय में समस्तीपुर- किशनपुर दोहरी लाइन पर बूढ़ी गंडक के पुराने पुल को अप लाइन बना कर, वही पास बने नये रेल पुल को डाउन लाइन बना कर अब तक ट्रेनों का परिचालन होता आ रहा हैं।


बूढ़ी गंडक पर हाल ही में बने नये रेल पुल के बगल में बन रहे एक और रेल पुल के मई 2021 तक तैयार होते ही, पुराने अप पुल को बंद कर नये रेल पुल से ट्रेनें का परिचालन शुरू कर दिया जायेगा। इसके बाद बूढ़ी गंडक पर दोहरी रेल लाइन पर दो नये पुलों के निर्माण का कार्य संपन्न हो जायेगा, जिसके बाद ट्रेना का परिचालन पहले के मुक़ाबले निर्बाध तरीक़े से किया जा सकेगा।


ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने की दिशा में भी किया जा रहा कार्य


उम्मीद की जा रही है कि अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो, जून में इस पुल का निरीक्षण सीआरएस कर सकते हैं। मालूम हो कि बाढ़ के समय काम रूक जाने की वजह से विलंब हो गया था। परन्तु अब फिर से कार्य को तेजी शुरू कर दिया गया है। वहीं इसके साथ ही लहेरियासराय से थलवारा के बीच नये दोहरीकरण लाइन पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की दिशा में काम किया जा रहा है।


इन महत्वपूर्ण ट्रेनों का हो रहा परिचालन


समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर लॉकडाउन लगने से पहले तक प्रतिदिन 30 जोड़ी से भी अधिक ट्रेनों का परिचालन हो रहा था।

लेकिन अभी करीब एक दर्जन ट्रेनों का परिचालन इस रूट पर हो रहा है। जिसमें बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, जननायक एक्सप्रेस, गरीब रथ, स्वतंत्रता सेनानी, दरभंगा-पुणे एक्सप्रेस, जानकी एक्सप्रेस, पवन एक्सप्रेस समेत कई महत्वपूर्ण ट्रेनें है।

467 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें

DEDICATED FOR DARBHANGA 

1.32 Million Viewes 

WEEKLY NEWSLETTER 

© 2020 BY DARBHANGA CITY. PROUDLY CREATED WITH NET8.IN