खोज करे
  • DARBHANGA CITY

NH से दरभंगा एयरपोर्ट का सीधा जुड़ाव अतिशीघ्र।



दरभंगा एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन से राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने के लिए फुट ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाएगा। दरभंगा एयरपोर्ट पर बुनियादी सुविधाओं का बेहद अभाव के बीच एक अच्छी खबर सामने आ रही है। बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास किया जाने लगा है। जिसमें राज्य सरकार ने दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं में इजाफा के लिए करीब 5 करोड़ की राशि स्वीकृत की हैं। इसमें ढ़ाई करोड़ की राशि से दरभंगा एयरपोर्ट टर्मिनल तक फुट ओवरब्रिज का निर्माण कराने की मंजूरी मिली है। मालूम हो कि फुट ओवरब्रिज के निर्माण से एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन और राष्ट्रीय राजमार्ग का सीधा जुड़ाव होगा। वहीं इससे यात्रियों को मुख्य सड़क से टर्मिनल बिल्डिंग तक पैदल चलने की समस्या से निजात मिलेगी। साथ ही जानकारी दे दें कि यह ओवरब्रिज अति सुरक्षा के घेरे में रहेगा।


साल के आखिरी तक सभी कार्यों को पूरा करने का लक्ष्य



वहीं इसके अलावा सुरक्षा इंतजामों के तहत 3 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट की चारदीवारी ऊंची की जाएगी। एयरपोर्ट के रनवे की सुरक्षा जानवरों से करने के लिए लोहे की जाली से घेराबंदी कराई जाएगी। जहां इसी के साथ अनाधिकृत तौर पर बाहरी प्रवेश और जानवरों से एयरपोर्ट को सुरक्षित किया जाएगा। इस बात की पुष्टि खुद दरभंगा के जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन ने भी की हैं, जहां डीएम के अनुसार यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोतरी को लेकर राज्य सरकार की ओर से साढ़े पांच करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। जिसमें एनएच से सीधे टर्मिनल भवन तक फुट ओवरब्रिज का निर्माण, चारदीवारी को ऊंचा करने और चेन लिंक फेसिंग का काम होगा। इस साल के आखिरी तक इन सभी कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा।


यात्री शेड बनाने का कार्य अधूरा


मालूम हो कि वर्तमान में दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई सफर करने वाले यात्रियों को टर्मिनल भवन से मेन रोड तक आने-जाने के लिए 200 मीटर से अधिक दूरी तय करनी पड़ती है। गेट नंबर-2 से टर्मिनल तक यात्री शेड भवन नहीं बनने से यात्रियों को धूप एवं बारिश के बीच भींगते हुए चलना पड़ता है। यात्री शेड बनाने की पहल तो की गई, लेकिन इसपर काम आगे नहीं बढ़ सका। यात्रियों की इस समस्या को एयरपोर्ट एडवाइजरी कमेटी की बैठक में भी जोर-शोर से उठाया गया था, लेकिन इस पर कोई ठोस पहल नहीं किया जा सका।


सुविधाओं में इजाफा के बाद दरभंगा एयरपोर्ट पहुंचेगी नई ऊंचाई पर


दरभंगा एयरपोर्ट की उपलब्धि के बारे में बात करें तो आज यह किसी पहचान की मोहताज नहीं रही। देश-विदेश के कई शहरों से दरभंगा की कनेक्टिविटी बढ़ी है। लोग घर बैठे आराम से नजदीकी एयरपोर्ट से हवाई सफर का आनंद उठा रहे हैं। फ्लाइट पकड़ने के लिए पटना आने-जाने की समस्या नही रही। समय की बचत के साथ दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई उड़ान भर रहे हैं। एयरपोर्ट पर बुनियादी सुविधाओं का टोंटा है, बावजूद इसके यहां से यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी होने के बाद दरभंगा एयरपोर्ट एक नई ऊंचाई पर पहुंच सकती है।

2078 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें