खोज करे
  • DARBHANGA CITY

बिहार में लॉकडाउन नहीं, नाईट कर्फ्यू लागू। वहीं जाने क्या खुला रहेगा और क्या बंद।



बिहार में कोरोना की कहर को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लॉकडाउन की अटकलों पर विराम लगाते हुए नाईट कर्फ्यू लगा दिया है। बता दें कि 9 बजे रात से सुबह के 5 बजे तक नाईट कर्फ्यू रहेगा। हालांकि शादी समारोहों और यात्रा पर यह लागू नहीं होगा। सीएम ने 15 मई तक राज्य के सभी स्कूल-कॉलेज, कोचिंग समेत, सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का निर्देश दिया है। बंद के दौरान किसी भी तरह की परीक्षा नही ली जाएगी। वहीं बीपीएससी, एसएससी और तकनीकी चयन की परीक्षाओं पर यह लागू नहीं होगा।




बता दें कि जिन इलाकों में कोरोना संक्रमितों की पहचान होगी, उसे कंटेन्मेंट जोन बनाया जाएगा। सभी सिनेमा हॉल, मॉल, जिम, क्लब, स्वीमिंगपूल, पार्क और चिड़ियाघर बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट-ढाबा और होटल में बैठकर खाने की मनाही रहेगी, लेकिन होम डिलीवरी रात 9 बजे तक किया जा सकेगा। सरकारी और प्राइवेट ऑफिस को 5 बजे तक बंद कर दिया जाएगा। शादी और श्राद्ध को छोड़कर किसी भी सार्वजनिक स्थान पर किसी भी निजी या सरकारी स्तर पर किया जा रहा आयोजन नही होगा। श्राद्ध और शादी-ब्याह में 100, दफन एवं अंतिम संस्कार में 25 व्यक्ति को शामिल होने की अनुमति होगी।




इस दौरान मोहल्ले की दुकानों को खोलने की अनुमति रहेगी। जिसे जिला प्रशासन द्वारा तय किया जा सकेगा। सब्जी मंडी जैसे भीड़-भाड़ वाले मंडियों को किसी बड़े और खुले इलाकों में स्थांतरित किया जा सकेगा। भीड़ को कंट्रोल करने के लिए धारा-144 लगाया जा सकता है। जरूरी सेवाओं जैसे परिवहन, बैंकिंग, डाक, स्वास्थ्य सेवा, दवा-दूकान, फायर, पुलिस, एम्बुलेंस आदि में छूट रहेगी। गंभीर मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर प्राथमिक एवं अनुमंडल अस्पतालों में इलाज की व्यवस्था की जाएगी। कोरोना पॉजिटिव होने पर होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाएगी।

1744 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें