खोज करे
  • DARBHANGA CITY

आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे ग्रीनफील्ड परियोजना जल्द चढ़ेगा परवान, वहीं पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे को मिल



बिहार में आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे ग्रीनफील्ड परियोजना जल्द ही परवान चढ़ेगा। बता दें कि औरंगाबाद के आमस से दरभंगा का सीधा जुड़ाव होगा। करीब 212 किलोमीटर लंबाई की यह सड़क गया, जहानाबाद, नालंदा, पटना, वैशाली, समस्तीपुर और दरभंगा से होकर गुजरेगी। बता दें कि इस परियोजना का एलाइनमेंट आमस, मथुरापुर, गुरारू, पंचानपुर, बेला, इब्राहिमपुर, ओकरी, पभेरा, रामनगर, सबलपुर, चकसिकंदरपुर, दभैच, बहुआरा, शाहपुर बधुनी(ताजपुर), शिवनंदनपुर (बूढ़ी गंडक), बासुदेवपुर, रामनगर (लहेरियासराय), बेला नवादा(दरभंगा) के पास से होगा। आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे निर्माण से बिहार के विकास को एक नई गति मिलेगी।




वहीं भारतमाला फेज-2 में पटना-कोलकाता के बीच एक्सप्रेस-वे निर्माण की योजना शामिल हैं। बता दें कि बिहार में भी यूपी जैसा एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा। पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे बन जाने से पटना से कोलकाता के बीच 550 किलोमीटर की यात्रा आसान हो जाएगी। फेज-2 में पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे सड़क मंजूर हो रहा है, जो रक्सौल-हल्दिया रोड दिघवारा होते हुए पटना रिंग रोड को जोड़ेगा।



पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे बिहार की पहली ऐसी सड़क होगी जो एक्सेस रिस्ट्रिक्टेड होगी, इसका मतलब यह कि सड़क के बीच कोई वाहन इस रोड पर नहीं दिखेगा। पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे बन जाने से जमुई जिले के दक्षिणी क्षेत्र में विकास की गति तेज होगी।

994 व्यूज0 टिप्पणियाँ