खोज करे
  • DARBHANGA CITY

बिहार में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन से हटी रोक।


बिहार में सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाये गए बैन को रोक दिया गया है। बताते चलें कि 14 दिसंबर की मध्य रात्रि से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया था। बैन के बाद पटना में नगर निगम ने सिंगल यूज प्लास्टिक और थर्मोकोल से बने सभी उत्पादों को पूरी तरह बंद करने के लिए पॉलिथिन विरोधी अभियान शुरू किया था। इस दौरान पटना में कई दुकानों पर धावा दल ने छापेमारी की। छापेमारी में प्लास्टिक और पॉलीथिन को जब्त कर जुर्माना भी वसूला गया।


व्यापारियों को राहत



सिंगल यूज प्लास्टिक पर 15 दिसंबर से बैन लागू किया गया था। लेकिन इसके एक दिन बाद ही राज्य सरकार की तरफ से इस पर रोक लगा दिया गया। सिंगल यूज प्लास्टिक बैन पर छूट मिलने से खुदरा व्यापारियों को फिलहाल राहत मिली है। प्लास्टिक पर रोक अब जुलाई 2022 से लागू की जाएगी। इसको लेकर राज्य के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। 01 जुलाई 2022 से बिहार में प्लास्टिक को पूरी तरह प्रतिबंध कर दिया जाएगा। सिंगल यूज प्लास्टिक के निर्माण, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग पर रोक लग जाएगी।


इन सभी पर बैन



प्लास्टिक स्टिक से बनी ईयर बड्स, गुब्बारों के लिए प्लास्टिक की डंडिया, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम की डंडिया, थर्मोकोल की प्लेट-कप, गिलास, कांटे, चम्मच, चाकू, स्ट्रॉ, ट्रे, मिठाई के डिब्बों, निमंत्रण कार्ड तथा सिगरेट पैकेट को लपेटने और पैक करने वाली रैप पेपर, 100 माइक्रान से कम मोटाई वाले प्लास्टिक या पीवीसी बैनर, स्टरर इत्यादि।

680 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें