खोज करे
  • DARBHANGA CITY

दरभंगा रेल बाईपास को बजट में मिले 100 करोड़, दरभंगा होकर सीधे जुड़ेंगे दरभंगा और असम।

दरभंगा में 300 करोड़ की लागत से बनाये जाने वाले 7.64 किलोमीटर लंबी दोहरी बाइपास के लिए इस बार के बजट में फिर से 100 करोड़ की धनराशि का आवंटन किया गया है। जिसके बाद जल्द ही रेलवे की महत्वाकांक्षी योजना के तहत दिल्ली से दरभंगा होकर असम तक रेलवे की सीधी कनेक्टिविटी बहाल होगी। बताते चले की नयी रेल लाइन दिल्ली से असम और पूर्वोत्तर राज्यों की दूरी 300 किलोमीटर तक कम कर देगी। दरभंगा न्यू बाईपास के तहत ककरधट्टी से शीशों हॉल्ट तक सीधी रेल लाइन बिछायी जायेग, जिससे दिल्ली से नरकटियागंज- सीतामढ़ी- दरभंगा- फारबिसगंज से असम जाने वाली गाड़ियों का कोसी रेल महासेतु से होकर परिचालन किया जायेगा।


रेल बाईपास को अब तक मिला 200 करोड़ रूपये



रेलवे की इस योजना को अब तक दो सौ करोड़ से उपर का फंड आवंटन किया जा चुका है। बताते चले की पहले के बजट में भी प्रस्तावित बाईपास के लिए केन्द्र सरकार की ओर से 100 करोड़ की धनराशि उपलब्ध करायी गयी थी। न्यू बाईपास के निर्माण से दिल्ली से असम और असम से दिल्ली जाने वाली रेल गाड़ियों को दरभंगा जंक्शन आने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी, जिससे दरभंगा जंक्शन पर गाड़ियों का अतिरिक्त भार नहीं पड़ेगा। वही दरभंगा में लोको रिवर्सल की भी समस्या से भी निजात मिलेगी, साथ ही दरभंगा के लोगों को दरभंगा में नये स्टेशन का भी विकल्प मिलेगा। दरभंगा एयरपोर्ट के पास से हो कर गुजरने के कारण यह रेल लाइन भविष्य में कई और संभावनाओं को भी खोलेगी, वही दरभंगा से भी दिल्ली और असम तक हो कर कई ट्रेनों का परिचालन होगा।


अमान परिवर्तन और दोहरीकरण का कार्य जारी



बताते चले की इसके साथ ही दरभंगा नरकटियागंज के बीच रेल लाइन के दोहरीकरण को भी केंद्र सरकार की मंज़ूरी प्रदान की जा चुकी है। वही दरभंगा - निर्मली- फारबिसगंज रेल खंड का आमान परिवर्तन किया जा रहा है।फिलहाल सरायगढ़ से कोसी महासेतु हो कर आसानपुर कूपहा तक भी बड़ी लाइन की ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा हैं। बचे हुए रेल खंड में झंझारपुर से आसनपुर कूपहा तक और सरायगढ़ से लेकर फारबिसगंज तक के ट्रैक को बड़ी लाइन में तब्दील करने का काम ज़ोरों पर हैं। बताते चले की इसके अलावा अररिया- गलगलिया के बीच भी 100 किलोमीटर लंबी नयी रेल लाइन का निर्माण कार्य चल रहा है।







2001 व्यूज0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें